मुरादाबाद : हवाई अड्डे तक ई-बसों से सफर कर सकेंगे महानगरवासी, यात्रियों को होगी आसानी

मुरादाबाद बस अड्डे से मिलेंगी वातानूकूलित बस

मुरादाबाद : हवाई अड्डे तक ई-बसों से सफर कर सकेंगे महानगरवासी, यात्रियों को होगी आसानी

मुरादाबाद, अमृत विचार। मूंढापांडे में हवाई अड्डे का वर्चुअल लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रविवार को किया गया। महानगरवासियों को हवाई अड्डे पर आने-जाने में कोई दिक्कत न हो, इसके लिए इसके लिए मुरादाबाद बस अड्डे से हवाई अड्डे तक इलेक्ट्रिक बसों का संचालन किया जाएगा। जल्द ही टोल की सहमति को लेकर ई-बस डिपो अधिकारी टोल प्लाजा से संबंधित अधिकारी के साथ बैठक करेंगे। माना जा रहा है कि जल्द ही इलेक्ट्रिक बस का संचालन शुरू किया जाएगा।

अभी फिलहाल ई-बसों का संचालन दलपतपुर तक किया जा रहा है, लेकिन हवाई अड्डे तक जाने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए इलेक्ट्रिक बस का रूट बढ़ाया जाएगा। इलेक्ट्रिक एसी बसों को पहले से तय चार रूट के अलावा दलपतपुर से हवाई अड्डे तक करने की तैयारी चल रही है। ई-बस डिपो प्रभारी बाबर ने बताया कि एयरपोर्ट तक बस संचालन करने पर बीच में टोल प्लाजा पड़ेगा। जिसको लेकर टोल प्लाजा से संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक होगी। टोल की सहमति बनते ही बस का संचालन एयरपोर्ट तक शुरू कर दिया जाएगा। ई-बस के संचालन होने पर एयरपोर्ट जाने वालों को काफी सुविधा मिलेगी। लोग ऑटो के किराए में वातानुकूलित बस में सफर कर एयरपोर्ट जा सकेंगे।

एक साल में 10 लाख यात्रियों को सफर कराएगा हवाई अड्डा
हवाई अड्डे के वर्तमान स्वरूप में 100 यात्री प्रतिदिन और सालाना एक लाख यात्रियों को सेवा देने को तैयार है। भविष्य में इसे दो चरणों में विकसित किया जाएगा। एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारियों की माने तो पहले चरण में प्रतिदिन 500 यात्रियों और साल में 10 लाख यात्रियों को यात्रा करवाई जाएगी। जबकि दूसरे चरण में 25 लाख यात्रियों की सालाना क्षमता विकसित की जाएगी।

पहले चरण के लिए 10 हजार वर्गमीटर का टर्मिनल भवन विस्तारित करके एटीएस टॉवर, अग्निशमन स्टेशन, कार पार्किंग समेत संबद्ध सिटी साइड अवसंरचना की योजना है। वर्तमान में टर्मिनल भवन 1250 वर्ग मीटर का है और हवाई अड्डे 157.65 एकड़ में फैला है। जिसमें व्यस्तम समय में प्रतिदिन 100 और साल में एक लाख यात्रियों को सेवा मिलेगी। पहले चरण के विस्तार के बाद नए टर्मिनल भवन में व्यस्तम समय में रोज 500 और साल में 10 लाख यात्रियों को यात्रा संभव होगी।

कोड सी प्रकार के विमानों के संचालन के लिए रनवे को 2112 मीटर बाई 30 मीटर से बढ़ाकर 3200 बाई 45 मीटर तक बढ़ाया जाएगा। दो लिंक टैक्सी वे और 4-ए 321 प्रकार के विमानों की पार्किंग के लिए उपयुक्त एप्रेन और ग्राउंड सपोर्ट उपकरणों का क्षेत्र का निर्माण भी प्रस्तावित है। वहीं दूसरे चरण में इसे और व्यापक विस्तार करते हुए 20 हजार वर्ग मीटर का नया टर्मिनल भवन बनाया जाएगा। जो व्यस्तम समय में प्रतिदिन 1600 यात्रियों और साल में 25 लाख यात्रियों को सेवा प्रदान करने में सक्षम होगा।

ये भी पढ़ें : मुरादाबाद : निकाह के ख्वाब दिखा युवती से करता रहा दुष्कर्म, अब दी धमकी