Kanpur: मोतीझील से लेकर नयागंज स्टेशन तक मेट्रो का ट्रायल होगा जल्द, ट्रेन को मिलेंगे इन रंगों के सिग्नल...

Kanpur: मोतीझील से लेकर नयागंज स्टेशन तक मेट्रो का ट्रायल होगा जल्द, ट्रेन को मिलेंगे इन रंगों के सिग्नल...

कानपुर, अमृत विचार। कानपुर मेट्रो अपने पहले कॉरिडोर में जल्द मोतीझील से आगे दौड़ती नजर आयेगी। 4 किमी. अंडरग्राउंड सेक्शन में ट्रायल रन की तैयारी तेज कर दी गई है। चुन्नीगंज, नवीन मार्केट, बड़ा चौराहा और नयागंज मेट्रो स्टेशन तक सिग्नल इंस्टॉल और सिग्नल फील्ड टेस्टिंग का काम लगभग पूरा कर लिया गया है। 8 में से 7 सिग्नल लगाने का काम भी पूरा कर लिया है। 

अब जल्द ही मोतीझील से आगे चुन्नीगंज से नयागंज तक अंडरग्राउंड स्टेशन पर मेट्रो का ट्रायल रन शुरू होगा। आईआईटी से मोतीझील सेक्शन के बाद पड़ने वाले चुन्नीगंज से नयागंज अंडरग्राउंड सेक्शन में सिविल निर्माण कार्य के साथ-साथ सिस्टम इंस्टॉलेशन का कार्य भी तेजी से पूरा किया जा रहा है।

सेक्शन में सिग्नलिंग प्रणाली के टेस्टिंग की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। चुन्नीगंज-नयागंज सेक्शन में टनल निर्माण कार्य इस साल मार्च में पूरा किया गया था। अब इस सेक्शन के अंडरग्राउंड स्टेशनों पर टेक्निकल रूम के अलावा टनल वेंटिलेशन सिस्टम, एंवॉयरमेंट कंट्रोल सिस्टम, सिग्नलिंग सिस्टम का कार्य भी इंस्टॉल करने की अंतिम चरण में है। 

सिग्नल इंस्टॉल करने के साथ ही सिग्नलिंग प्रणाली के टेस्टिंग की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। पार्शियल एक्सेपटेंस टेस्ट किया जा रहा है। इस परीक्षण में सिग्नलिंग से जुड़े विभिन्न उपकरणों जैसे सिग्नल, एंटीना आदि को अलग-अलग चलाकर देखा जाता है। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद सिस्टम एक्सेपटेंस टेस्ट किया जाएगा, जहां ट्रेन को इस सिग्नलिंग सिस्टम के अनुसार चलाकर देखा जाएगा।

मेट्रो ट्रेन को मिलेंगे इन रंगों के सिग्नल 

मेट्रो ट्रैक के मेनलाइन पर लगे सिग्नलों में तीन रंग होते हैं। लाल, बैंगनी (वॉयलेट) और हरा। लाल रंग, ट्रेन को रुकने का संकेत देता है, जबकि बैंगनी रंग का सिग्नल होने पर ट्रेन को एक निर्धारित गति सीमा पर आगे बढ़ने की अनुमति होती है। हरा रंग, आगे का रूट पूरी तरह से क्लियर होने का संकेत देता है।

यह भी पढ़ें- Kanpur: माताओं को नहीं मिल रहा मातृत्व वंदना योजना का लाभ, पोर्टल बंद होने से आ रही दिक्कतें