Kanpur News: फ्रेशर युवाओं को नौकरी दिलाएगा रोजगार संगम पोर्टल, इन सेक्टरों में मिलेगी नौकरी...

पोर्टल में जिले से 188 संस्थान पंजीकृत किए गए

Kanpur News: फ्रेशर युवाओं को नौकरी दिलाएगा रोजगार संगम पोर्टल, इन सेक्टरों में मिलेगी नौकरी...

कानपुर, अमृत विचार। सेवायोजन विभाग ने ऐसे फ्रेशर युवा जो फिलहाल कॉलेज में अंतिम वर्ष में पढ़ाई कर रहे हैं उनके रोजगार के लिए भी पहल की है। विभाग की ओर से इसके लिए रोजगार संगम पोर्टल लांच किया गया है। इस पोर्टल पर पंजीकरण शुरू हो गया है। 

फिलहाल जिले से 188 शैक्षणिक संस्थान ऐसे हैं, जिन्हें पोर्टल पर पंजीकरण के लिए चयनित किया गया है। रोजगार संगम पोर्टल युवाओं के बीच कैंपस प्लेसमेंट की सुविधा देगा। इस पहल से बेरोजगार युवाओं को शिक्षण संस्थान में निजी कंपनियों की ओर से नौकरी के अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे।

प्रादेशिक सेवायोजन कार्यालय की ओर से संचालित पोर्टल पर188 संस्थानों को पंजीकृत कराया जा चुका है। यह ऐसे शैक्षिणक संस्थान हैं जहां पर 407 कोर्स संचालित हैं। इन कोर्स में अंतिम वर्ष के 48,461 युवाओं को चिह्नित किया गया है। इस पोर्टल पर युवा नौकरी पाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सहायक निदेशक सेवायोजन उज्जवल कुमार सिह ने बताया कि रोजगार संगम पोर्टल पर शिक्षण संस्थानों का पंजीयन कराया जा रहा है। विभिन्न पाठ्यक्रमों में अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को ही रोजगार के लिए पात्रता रखी गई है। पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करने वाले युवाओं को कैंपस प्लेसमेंट की सुविधा मिलेगी।

मेले में होगा साक्षात्कार

सेवायोजन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि रोजगार संगम पोर्टल पर आवेदन करने वाले युवाओं को मेले के दिन साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। जिसमें विभिन्न कंपनियां पात्र युवाओं को आउटसोर्सिंग व्यवस्था से नौकरी मिलेगी। पोर्टल में पंजीकरण कराने वाले युवाओं को दूसरे चरण में उनके कॉलेज परिसर में भी जाकर भी साक्षात्कार की सुविधा दिए जाने की भी योजना है।

इन सेक्टर में नौकरी मिलेगी

बताया गया कि पोर्टल में पंजीकरण कराने वाले युवा चिकित्सा, तकनीकी, शिक्षा, कंप्यूटर, खेलकूद, बाल विकास, उद्यान, महिला कल्याण सहित कई विभागों में नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। रोजगार संगम योजना पर आवेदन करने के लिए आधार कार्ड, 12वीं व स्नातक की डिग्री, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो के साथ आवेदन कर सकते हैं।

दोनो पोर्टल एक साथ चलेंगे

रोजगार संगम लांच होने के बाद सेवायोजन विभाग की ओर से युवाओं को नौकरी के लिए दो पोर्टल सुविधा देंगे। पूर्व से चले आ रहे पोर्टल पर किसी भी उम्र, शैक्षणिक योग्यता और अनुभव वाले युवा अपना पंजीकरण कराते हैं। नए पोर्टल पर सिर्फ ऐसे युवाओं का ही पंजीयन हो सकेगा जो किसी भी शैक्षणिक संस्थान में पढ़ाई कर रहे हैं और पढ़ाई के अंतिम वर्ष में रोजगार की योजना बना रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Kanpur: मोतीझील से लेकर नयागंज स्टेशन तक मेट्रो का ट्रायल होगा जल्द, ट्रेन को मिलेंगे इन रंगों के सिग्नल...