बहराइच: बाढ़ के दौरान नुकसान कम होने पर ध्यान दें आपदा मित्र

बाढ़ से पूर्व आपदा से बचाव के लिए गोष्ठी का आयोजन 

बहराइच: बाढ़ के दौरान नुकसान कम होने पर ध्यान दें आपदा मित्र

बौंडी/बहराइच, अमृत विचार। जिले में बढ़ रही आपदाओं से हो रही जनहानि से बचाव के लिए आपदा मित्रों की रविवार को प्रशिक्षण आयोजित हुआ। जिसमें आपदा मित्रों को बाढ़ के समय कैसे नुकसान को कम किया जाए, इस पर सभी को काम करने की जरूरत है। जनपद के जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के आपदा विशेषज्ञ सुनील कुमार के निर्देशन में रविवार को महसी तहसील अंतर्गत ग्राम पंचायत राजा रेहुवा में गोष्ठी का आयोजन हुआ। आपदा मित्र मास्टर ट्रेनर रवि शंकर तिवारी, विनय कुमार, के नेतृत्व में आदर्श पब्लिक स्कूल के प्रांगण में गोष्ठी का आयोजन हुआ।

जिसमे मास्टर ट्रेनर रवि शंकर, विनय कुमार ने भूकंप बाढ़ के बारे में विस्तृत जानकारी दी एवं आपदा मित्र राकेश मौर्या ने आकाशीय बिजली गिरने एवम बचाव, विकाश आर्य ने बाढ़ से बचाव, अभिषेक सरोज ने गर्मी से बचाव, शोभराज शिव बालक, भूपेंद्र सिंह द्वारा ने नौका चलना, बचाव और उपाय बताए रमाशंकर ओझा अंकित कुमार द्वारा,जंगल की आग रोकथाम के बारे में बताया साथ ही मास्टर ट्रेनर विनय कुमार ने सुखा से बचाव के लिए अभियान चलाकर पेड़ों वनस्पति एवम जीव जंतु के बारे में व्यापक जागरूक करने की बात कही।

इस दौरान आपदा सखी मोहिनी सरोज, प्रियंका सिंह, किरन देवी, सोनी, प्रीति, पूनम, पायल,रूपा, आपदा मित्र प्रदीप कुमार, यादवेंद्र प्रताप सिंह, अखिलेश कुमार, दिलीप कुमार कश्यप, दीपक मौर्य,मोहम्मद मुबसशिर,रूपम कुमार, उत्कर्ष, अचल, रोहित भास्कर,प्रशांत, रोहित कुमार, बिनोद कुमार,अंकित कुमार, श्याम बाबू,आनंद जायसवाल, अभिषेक ओझा,दयानिधि,आदि जनपद के निभिन्न आपदा मित्र गोष्टी के दौरान मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें -शहर में गूंजा, जय हो...सबसे आगे होंगे हिंदुस्तानी... दूसरा T-20 विश्व कप भारत के नाम

ताजा समाचार

Kanpur: सुबह पानी बरसा, रात तक आधा शहर बिजली को तरसा, घरों में इनर्वटर दे गए दगा, उमस भरी गर्मी में उबल गए लोग
बागेश्वर: नहरों में पानी न होने से खेत लगे सूखने, महिलाओं ने सिंचाई कार्यालय में किया प्रदर्शन
Exclusive: Kanpur में उमरा वीजा लेकर अब पूरे सऊदी में कहीं भी जाने की छूट...भारत-सऊदी के बीच बढ़ेगा पर्यटन व व्यापार
अल्मोड़ा में 25 पेटी अवैध शराब के साथ एक गिरफ्तार
Kanpur News: इरफान के लिए कपिल सिब्बल को खड़ा करेंगे अखिलेश...परिवार को उप चुनाव का टिकट देने में मिल सकती वरीयता
रायबरेली: सड़क किनारे खड़ा मिला 25 मृत मवेशियों से लदा DCM, आसपास के गांव में सनसनी