फ्रांस में संसदीय चुनाव के लिए मतदान जारी, धुर दक्षिणपंथी दल की जीत की संभावना

फ्रांस में संसदीय चुनाव के लिए मतदान जारी, धुर दक्षिणपंथी दल की जीत की संभावना

पेरिस। फ्रांस में संसदीय चुनाव के पहले दौर के लिए रविवार को मतदान जारी है और यह अनुमान जताया जा रहा है कि नाजी युग के बाद, सत्ता की बागडोर पहली बार राष्ट्रवादी एवं धुर-दक्षिणपंथी ताकतों के हाथों में जा सकती है। दो चरणों में हो रहे संसदीय चुनाव सात जुलाई को संपन्न होंगे। चुनाव परिणाम से यूरोपीय वित्तीय बाजारों, यूक्रेन के लिए पश्चिमी देशों के समर्थन और वैश्विक सैन्य बल एवं परमाणु शस्त्रागार के प्रबंधन के फ्रांस के तौर-तरीके पर काफी प्रभाव पड़ने की संभावना है। कई फ्रांसीसी मतदाता महंगाई और आर्थिक चिंताओं से परेशान हैं और वे राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के नेतृत्व से भी निराश हैं। 

मरीन ले पेन की आव्रजन विरोधी ‘नेशनल रैली’ पार्टी ने इस असंतोष को चुनाव में भुनाया है और उसे विशेष रूप से ‘टिकटॉक’ जैसे ऑनलाइन मंचों के जरिए हवा दी है। चुनाव-पूर्व सभी जनमत सर्वेक्षणों में ‘नेशनल रैली’ की जीत का अनुमान जताया गया है। नया वामपंथी गठबंधन ‘न्यू पॉपुलर फ्रंट’ भी व्यापार समर्थक मैक्रों और उनके मध्यमार्गी गठबंधन ‘टुगेदर फॉर द रिपब्लिक’ के लिए चुनौती पेश कर रहा है। फ्रांस में संसदीय चुनाव के लिए रविवार सुबह आठ बजे मतदान शुरू हुआ और चुनाव परिणाम के शुरुआती रुझान रात आठ बजे आने की उम्मीद है। 

इस साल जून की शुरुआत में यूरोपीय संसद के चुनाव में ‘नेशनल रैली’ से मिली करारी शिकस्त के बाद मैक्रों ने फ्रांस में मध्यावधि चुनाव की घोषणा की थी। ‘नेशनल रैली’ का नस्लवाद और यहूदी-विरोधी भावना से पुराना संबंध है और यह फ्रांस के मुस्लिम समुदाय की विरोधी मानी जाती है। चुनाव परिणाम संबंधी पूर्वानुमान के अनुसार, संसदीय चुनाव में ‘नेशनल रैली’ की जीत की संभावना है।

ये भी पढ़ें : US Elections 2024 : जो बाइडेन के राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ से हटने की मांग बढ़ी, डोनाल्ड ट्रंप के साथ बहस में खराब प्रदर्शन

ताजा समाचार

अल्मोड़ा: लमगड़ा में मां बेटे की मौत मामले में चालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज
विपक्ष परेशान है कि पहली बार कोई गैर कांग्रेसी नेता लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बना है: मोदी 
Kanpur: युवक को बंधक बनाकर लूटपाट, डकैती की रिपोर्ट...दस हजार रुपये ऑनलाइन ट्रांसफर करने का बनाया दबाव
Yogi Cabinet की बैठक खत्म: UP एग्रीटेक नीति-2024 समेत 11 प्रस्तावों पर लगी मुहर, नहीं पहुंचे केशव मौर्य
टी20 विश्व चैंपियन भारतीय टीम की वापसी : बारबडोस की प्रधानमंत्री Mia Mottley को छह से 12 घंटे में हवाई अड्डा खुलने की उम्मीद 
सितारगंज: 10 वर्ष पूर्व साथी की हत्या करने वाला यूपी का कुख्यात गिरफ्तार