मुरादाबाद : झपकी आने पर सचेत करेगी एंटी स्लीप डिवाइस, लखनऊ में 10 रोडवेज बसों में किया ट्रायल 

चालक को झपकी आते ही डिवाइस के माध्यम से मिलेगी सूचना , डिवाइस को लखनऊ मुख्यालय से जोड़ा जाएगा

मुरादाबाद : झपकी आने पर सचेत करेगी एंटी स्लीप डिवाइस, लखनऊ में 10 रोडवेज बसों में किया ट्रायल 

मुरादाबाद,अमृत विचार। उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम ने बसों को सड़क हादसों से बचाने के लिए नई पहल की है। इसके लिए बसों में एंटी स्लीप डिवाइस लगाई जाएगी। जिससे चालक को नींद आने पर मशीन में फीड किए गए संकेत इसका इशारा ध्वनि के साथ करेंगे। साथ ही डिस्प्ले पर दिखाई देगा। डिवाइस को लखनऊ मुख्यालय से जोड़ा जाएगा। जहां अभी इसका परीक्षण किया जा रहा है।

यूपी परिवहन निगम की बसों में सफर अब पहले की तुलना में और भी सुरक्षित होगा। बसों में चालक को नींद में आ जाने की वजह से प्रदेश में हादसा होने के मामले सामने आते रहे हैं। अब इस तरह के हादसों को रोकने के लिए तकनीक का सहारा लिया जाएगा। यात्रियों की सुरक्षा के लिए रोडवेज बसों में जल्द ही एंटी स्लीप डिवाइस लगाई जाएगी। 

परीक्षण के तौर पर अभी इसे लखनऊ मुख्यालय पर 10 बसों में लगाया जा रहा है। इस डिवाइस की कीमत लगभग 14,000 रुपये प्रति यूनिट है। इससे पहले निगम की बसों में यात्रियों की सुविधा के लिए पैनिक बटन लगाया गया था। 

क्षेत्रीय प्रबंधक रोडवेज परिक्षेत्र परवेज खां ने बताया कि रोडवेज की बसों के हादसों को लेकर मुख्यालय गंभीर है। परिवहन निगम की बसों में एंटी स्लीप डिवाइस लगाए जाने के लिए एजेंसी का चयन हो चुका है। इनसेप्टम टेक्निका सॉल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड डिवाइस लगाने का काम करेगी। यदि प्रयोग सफल रहा तो पहले चरण में 680 और बसों में एंटी स्लीप डिवाइस लगाई जाएगी। 

एंटी स्लीप डिवाइस के माध्यम से सफर में चालक को नींद आने पर एलईडी पर ब्लिंक होने लगेगा, जो नाइट मोड में 5 से 8 सेकंड तथा डे-मोड में 6 से 9 सेकंड का होगा। इसके बाद बजर की आवाज आनी शुरू होगी। फिर सायरन बजेगा। इस सबका एसएमएस (शार्ट मैसेज सर्विस) मुख्यालय पर पहुंच जाएगा।

परिवहन निगम से अनुबंधित बसों के स्वामियों को वहन करना होगा डिवाइस का खर्च
मुरादाबाद। मुरादाबाद रोडवेज परिक्षेत्र में निगम की 392 बसें हैं। जबकि अनुबंधित 284 बसें हैं। यूपी रोडवेज परिवहन निगम ने सभी बसों में एंटी स्लीप डिवाइस लगाने के आदेश कर दिए हैं। अभी फिलहाल कंपनी का चयन कर उसे टेंडर दिया गया है। एंटी स्लीप डिवाइस निगम की ओर से केवल निगम की बसों में ही लगाई जाएंगी। अनुबंधित बस स्वामियों को प्रत्येक एंटी स्लीप डिवाइस का 14,000 का भुगतान करना होगा। मुरादाबाद डिपो के क्षेत्रीय प्रबंधक परवेज खां ने बताया कि निगम से आने वाली यूरो-6 बसों में भी डिवाइस लगाई जाएगी। हाल ही में मुरादाबाद रोडवेज परिक्षेत्र को निगम की ओर से 40 बसें मिली हैं अभी केवल इनमें पैनिक बटन की सुविधा है।

ये भी पढ़ें : मुरादाबाद : नहाय खाय के साथ शुरू हुआ आस्था का महापर्व छठ, नगर निगम प्रशासन ने कराई सफाई एवं प्रकाश व्यवस्था

 

ताजा समाचार

Unnao: एआरटीओ प्रवर्तन को पाकिस्तान के नम्बर से आई कॉल, फोन करने वाले ने कहा ये...सुनकर सहमे अधिकारी, जानिए पूरा मामला
Kanpur: एपी फैनी जमीन मामला: सलीम बिरयानी ने खोले कई गहरे राज; सफेदपोश समेत 12 नाम उजागर
चेतावनी बिंदु के पास पहुंच रहा है गंगा का जलस्तर : विधायक और डीएम ने 150 बाढ़ पीड़ियों को बांटी राशन सामग्री
100 से अधिक लोगों को मकान खाली करने की नोटिस : खलिहान और रास्ते की जमीन पर मकान बनाने का आरोप
Jalaun: जुआ खिलवाने में थानाध्यक्ष और 2 सिपाही निलंबित; 17 जुआरी भी गिरफ्तार, इतने लाख रुपये बरामद...
लखीमपुर खीरी: भाजपा जिलाध्यक्ष के भाई ने तमंचे से खुद को गोली से उड़ाया