पृथ्वी से बाहर खनन की होड़ ने पकड़ा जोर, लेकिन कम नहीं हैं चुनौतियां

पृथ्वी से बाहर खनन की होड़ ने पकड़ा जोर, लेकिन कम नहीं हैं चुनौतियां

सिडनी। जैसे-जैसे अंतरिक्ष अन्वेषण और उपनिवेशीकरण का विस्तार होगा, पृथ्वी से बाहर के संसाधन तेजी से बढ़ता एक बाजार बनाएंगे। अंतरिक्ष में गहराई से खोज करने और अन्य ग्रहों पर उपनिवेश स्थापित करने का अभियान पिछले दशक में तेज हो गया है, और इसके साथ ही अंतरिक्ष संसाधनों की खोज का महत्व भी बढ़ गया है। विषम वातावरण में भी मूल्यवान संसाधन और खनिज प्राप्त करना लंबे समय से मनुष्यों के लिए आकर्षक रहा है। बहुमूल्य संसाधनों की तलाश में खतरों का सामना करने का हमारा इतिहास रहा है। 1800 के दशक में सोने की दौड़ से लेकर अंतरिक्ष संसाधनों में हालिया उछाल तक, मनुष्य दुर्लभ और लाभदायक सामग्रियों को खोजने और इकट्ठा करने के लिए जोखिम उठाने को तैयार रहा है।

 अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में प्रगति के साथ, हम सोने की अगली दौड़ के मुहाने पर हैं - लेकिन पृथ्वी पर नहीं। हाल की वैज्ञानिक और इंजीनियरिंग सफलताओं और व्यावसायिक हितों के आधार पर, अगले दशक में पृथ्वी से बाहर खनन शुरू होने की उम्मीद है। संभावित खनन स्थलों में चंद्रमा, मंगल, क्षुद्रग्रह और यहां तक ​​कि धूमकेतु भी शामिल हैं। अनुमान है कि 2050 तक चंद्रमा पर खनन, विशेष रूप से चंद्रमा पर मौजूद जल का बाजार अरबों डॉलर तक का हो सकता है। हालांकि सैद्धांतिक रूप से, ये पूर्वानुमान एक सार्थक बाजार का संकेत देते हैं, जिसमें ऑस्ट्रेलिया एक नेता हो सकता है। 

पृथ्वी से बाहर खनन की प्रेरणा बहुआयामी है: इनमें मूल्यवान अंतरिक्ष संसाधनों की असीमित संपदा तक पहुंच, नए ग्रहों की खोज की भावना और पृथ्वी पर उपयोग की जाने वाली प्रौद्योगिकियों का विकास शामिल है। ऑस्ट्रेलिया ने नासा के आर्टेमिस समझौते पर हस्ताक्षर करके इसका समर्थन किया है। इसका लक्ष्य चंद्रमा और अंततः मंगल ग्रह पर एक कॉलोनी बनाना है। पृथ्वी से संसाधनों के परिवहन की भारी लागत को कम करने का एकमात्र तरीका आत्मनिर्भर बुनियादी ढांचे की स्थापना होगा। इन संसाधनों में जल एक आवश्यक प्रारंभिक बिंदु है। इसे ऑक्सीजन और हाइड्रोजन में परिवर्तित करके अंतरिक्ष अभियानों में रॉकेट के प्रणोदक (प्रोपेलेंट) के रूप में उपयोग किया जा सकता है।

 चंद्रमा पर बर्फ के विशाल भंडार को देखते हुए, यह सांसारिक परिवहन की तुलना में एक टिकाऊ और किफायती स्रोत है। न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय में स्थित ऑस्ट्रेलियन अंतरिक्ष इंजीनियरिंग अनुसंधान केंद्र इस प्रयास में सबसे आगे है, जो स्थलीय खनन इंजीनियरिंग विशेषज्ञता को अंतरिक्ष अनुसंधान के साथ मिला सकता है। ‘ऑफ-अर्थ माइनिंग फोरम’ की स्थापना 2013 में सिडनी में हुई थी। ‘ऑफ-अर्थ माइनिंग फोरम’ का प्राथमिक उद्देश्य पृथ्वी से बाहर खनन के संभावित जोखिमों को कम करने के लिए अंतरिक्ष संसाधनों का उपयोग करके ऑस्ट्रेलिया को संसाधन उपयोग में वैश्विक नेता के रूप में स्थापित करना है। इसमें खनिजों की खोज या निर्माण के लिए चंद्रमा की रेजोलिथ (मिट्टी) का उपयोग करना शामिल है, जो चंद्रमा पर मौजूद जल पर केंद्रित है। 

हालांकि, पृथ्वी से बाहर खनन करने में कई चुनौतियां हैं: भूवैज्ञानिक अनिश्चितताएं हैं - हम नहीं जानते कि जल कहां है और कितना है; लैंडिंग पैड जैसी बुनियादी ढांचागत जरूरतें; सामाजिक विचार - लोगों का चंद्रमा से गहरा भावनात्मक लगाव है; और वित्तीय बाधाएं हैं। खनन एक चुनौतीपूर्ण उद्योग है जो लगातार अलग-अलग स्थितियों और अस्थिर बाजारों का सामना करता है। इन बाधाओं के बावजूद, उच्च वित्तीय रिटर्न की संभावना के कारण खनन ने व्यवसायों को आकर्षित करना जारी रखा है। कई मामलों में, खनन कार्य नए क्षेत्रों के बसने के पीछे एक प्रेरक शक्ति रहे हैं।

 भविष्य की ओर देखते हुए, खनन उद्योग पर्यावरण पर प्रभाव को कम करने, ऊर्जा दक्षता में सुधार करने और कार्बन उत्सर्जन खत्म करने की दिशा में मददगार साबित हो सकता है। खनन और अंतरिक्ष क्षेत्र दोनों चुनौतीपूर्ण वातावरण में फलते-फूलते हैं, जिससे सहयोग आवश्यक हो जाता है। इनमें पारस्परिक लाभ हासिल हो सकते हैं, खनन क्षेत्र से सिस्टम इंजीनियरिंग और स्वायत्त प्रौद्योगिकी का लाभ मिल सकता है, जबकि अंतरिक्ष के क्षेत्र में परिचालन अनुभव और बाजार निर्माण का लाभ मिल सकता है। आगे का रास्ता अनिश्चितताओं से भरा है, लेकिन खनन ज्ञान को अंतरिक्ष अन्वेषण के साथ जोड़ना आने वाले वर्षों में सर्वोपरि होगा। 

ये भी पढ़ें:- क्या नीली रोशनी को आंख तक पहुंचने से रोकने वाला चश्मा सचमुच काम करता है?

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें