फरीदपुर टोल प्लाजा अवैध: सांसद नीरज मौर्य की शिकायत पहुंची गडकरी के पास, बैठाई जांच

फरीदपुर टोल प्लाजा अवैध: सांसद नीरज मौर्य की शिकायत पहुंची गडकरी के पास, बैठाई जांच
फाइल फोटो

बरेली, अमृत विचार: फरीदपुर में अवैध टोल प्लाजा पर वसूली की आंवला सांसद नीरज मौर्य की शिकायत पर सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने जांच बैठा दी है। मंत्री ने एनएचएआई के बरेली अधिकारियों को जांच के निर्देश दिए हैं। सांसद को इसकी जानकारी पत्र के माध्यम से दी गई है।

सांसद ने सितंबर में नितिन गडकरी को भेजे पत्र में कहा था कि फरीदपुर में बना टोल प्लाजा नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) के नियमों के अनुसार अवैध है। नियमों के तहत हाईवे पर दो टोल प्लाजा के बीच की दूरी 60 किलोमीटर होनी चाहिए लेकिन फतेहगंज पश्चिमी में बने टोल प्लाजा और फरीदपुर के टोल प्लाजा की दूरी सिर्फ 42 किलोमीटर है। इसकी वजह से लोगों को दो बार टोल देना पड़ रहा है। उन्होंने लिखा कि 12 अप्रैल 2023 से फरीदपुर टोल प्लाजा शुरू हुआ।

यहां 24 घंटे में करीब 25 हजार वाहन गुजरते हैं, जिनसे करीब 30 लाख रुपये की वसूली होती है। उन्होंने आरोप लगाया था कि टोल पर स्थानीय लोगों से अवैध वसूली की जाती है, जबकि नियम कहता है कि टोल के 20 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले लोगों का 300 रुपये और 10 किलोमीटर वालों का 150 रुपये में महीने भर का फास्टैग पास बनता है। उन्होंने 300 की जगह 330 रुपये वसूले जाने का भी आरोप लगाया था। उन्होंने अवैध टोल प्लाजा हटाने की मांग की थी। नीरज मौर्य ने जिलाधिकारी के साथ सितंबर में हुई जनप्रतिनिधियों की बैठक में भी टोल प्लाजा को अवैध बताते हुए इसे हटवाने की मांग की थी।

यह भी पढ़ें- Bareilly: इनाम पाना है तो पुलिस का करें ये काम, पटाखों की दुकानों पर रखें नजर, कॉल पर दें सूचना