बहराइच में बिना मान्यता के 495 मदरसे हो रहे संचालित, 40000 छात्र ले रहें तालीम, जानिए इनके शिक्षकों को कहां से मिलता है वेतन

 बहराइच में बिना मान्यता के 495 मदरसे हो रहे संचालित, 40000 छात्र ले रहें तालीम, जानिए इनके शिक्षकों को कहां से मिलता है वेतन

बहराइच, अमृत विचार। जिले के विभिन्न क्षेत्रों में 495 मदरसे बिना मान्यता के संचालित हो रहे हैं। इनमें सदर और नानपारा तहसील क्षेत्र में इनकी संख्या सबसे अधिक है। इन मदरसों में फंडिंग से प्राप्त होने वाली राशि से ही सभी को वेतन दिया जाता है। नेपाल सीमा से सटे बहराइच जिले में 495 मदरसे बिना मान्यता के संचालित है। इन मदरसों को विभिन्न मद से फंड प्राप्त हो रही है।

गैर मान्यता प्राप्त मदरसों को प्राप्त हो रही फंडिंग की जांच और सत्यापन के लिए शासन की ओर से जिले के जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी को पत्र भेजा गया है। यह पत्र बहराइच जिले में भी दो दिन पूर्व आया है। जिसमें निदेशक जे रीभा ने पत्र जारी कर इनके जांच एटीएस से करवाने की बात कही है।इनमें सबसे अधिक मदरसे नानपारा और सदर तहसील में संचालित हैं।

इन मदरसों में पढ़ाने वाले शिक्षकों को प्राप्त होने वाले फंड से ही वेतन दिया जाता है। मालूम हो कि गैर मान्यता प्राप्त मदरसों में 40 हजार और मान्यता प्राप्त मदरसों में 70 हजार छात्र शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। जिला अल्प संख्यक कल्याण अधिकारी संजय कुमार मिश्रा ने बताया कि शासन का पत्र आया है, इसके बारे में बुधवार को जिलाधिकारी मोनिका रानी से वार्ता हुई है। एटीएस की यूनिट जिले के गैर मान्यता प्राप्त मदरसों में फंडिंग की जांच कर रही है। जिसमें सभी को सहयोग के भी निर्देश दिए गए हैं।

गैर मान्यता प्राप्त मदरसों की संख्या एक नजर में

सदर तहसील 110
नानपारा 108
कैसरगंज 105
पयागपुर 70
मिहिपुरवा 58
महसी 44

यह भी पढ़ें: राज्य कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा, दिवाली से पहले मिल जायेगी बढ़ी सैलरी, पेंशनरों को होगा फायदा