बाराबंकी: तीन लोगों ने एक जमीन दो जगह बंधक कर ले लिया लोन, शाखा प्रबंधक की तहरीर पर रिपोर्ट दर्ज

पूर्व में लोन के चलते नहीं हो पा रहा अधिग्रहण

बाराबंकी: तीन लोगों ने एक जमीन दो जगह बंधक कर ले लिया लोन, शाखा प्रबंधक की तहरीर पर रिपोर्ट दर्ज

बाराबंकी, अमृत विचार। यह मामला चौंकाने वाला है। तीन अलग अलग लोगों ने आर्यावर्त ग्रामीण बैंक में जमीन बंधक कर केसीसी के तहत 5 लाख 28 हजार रुपये का ऋण ले लिया। अब एजीबी बैंक शाखा प्रबंधक के पसीने छूट रहे हैं। पुलिस ने नहीं सुनी तो न्यायालय का सहारा लिया। कोर्ट के आदेश पर तीनों मामले दर्ज किए गए हैं। 

दर्ज मामलों के अनुसार आर्यावर्त ग्रामीण बैंक दरियाबाद शाखा के प्रबंधक चन्द्रप्रकाश मिश्रा ने बताया कि रामकेदार निवासी ग्राम उफरौली थाना टिकैतनगर किसान क्रेडिट कार्ड ऋण के लिए आवेदन किया। कागज देख व भूमि की मालियत का अंकन करके बैंक ने 2 लाख 11 हजार रुपये का ऋण दे दिया। लोन की रकम वापस नहीं जमा की गई।

पता चला कि रामकेदार बैंक ऑफ इंडिया शाखा टिकैतनगर 3 लाख 90 हजार रुपये का ऋण पूर्व में लिए बैठा है। इस कारण आर्यावर्त ग्रामीण बैंक अपने बकाया ऋण की वसूली के लिये भूमि को अधिग्रहीत नहीं कर पा रहा है, न ही सरकारी धन की अदायगी हो पा रही है। इसी तरह श्रीकृष्ण पुत्र हनोमान निवासी ग्राम रोहिला पोस्ट कुशफर थाना दरियाबाद ने उनकी शाखा से 1 लाख 80 हजार रुपये का ऋण स्वीकृत करा लिया।

ऋण की वसूली कार्रवाई में ज्ञात हुआ कि ऋण धारक ने पूर्व में बीओआई बैंक शाखा बारिनबाग टिकैतनगर से भूमि बन्धक कर ऋण प्राप्त कर चुका है। यही काम श्रवण कुमार पुत्र राम दुलारे निवासी ग्राम लोनियन पुरवा पोस्ट बनगंवां थाना दरियाबाद ने भी किया।

उसने एक लाख 37 हजार रुपये का ऋण स्वीकृत करा लिया। पड़ताल से पता चला कि श्रवण बैंक आफ इंडिया शाखा टिकैतनगर में पूर्व में जमीन बन्धक कर ऋण प्राप्त कर चुका है। प्रबंधक का कहना है कि 2015 से 2016 के बीच के इन प्रकरणों को लेकर पुलिस को तहरीर दी पर कोई कार्रवाई नहीं हुई।

ये भी पढ़ें : कजान में ब्रिक्स देशों के सदस्यों ने खिंचवाई ग्रुप फोटो, PM मोदी बोले-आतंकवाद समेत कई चुनौतियों से घिरा है विश्व