कासगंज: गंजडुंडवारा में फिलहाल कोई आधार सेंटर संचालित नहीं, लोग परेशान

ब्लैक लिस्टेड होने के कारण डाकघर का सेंटर भी हो चुका है बंद

कासगंज: गंजडुंडवारा में फिलहाल कोई आधार सेंटर संचालित नहीं, लोग परेशान

गंजडुंडवारा, अमृत विचार। कस्बे में अब कोई भी आधार सेंटर संचालित नहीं है। डाकघर का एक मात्र आधार सेंटर भी ब्लैक लिस्टेड होने के कारण बंद हो चुका है। आधार बनवाने या फिर संशोधित कराने के लिए लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उनका धन और समय दोनों की बर्बादी हो रही है।  स्थानीय लोगों ने जिलाधिकारी से आधार कार्ड सेंटर शुरू कराए जाने की मांग की है।

देश के नागरिक की पहचान का मुख्य आधार कार्ड बनवाने या उसमें सुधार करवाने के लिए कस्बा वासियो व आसपास क्षेत्र के ग्रामीणों को परेशान होना पड़ रहा है, क्योंकि कस्बे के डाक घर में संचालित एक मात्र सेंटर भी ब्लैक लिस्टेड होने के चलते बंद हो गया है। जिसके चलते लोग आधार कार्ड बनवाने के लिए जिला मुख्यालय समेत सहावर, कासगंज स्थित आधार कार्ड सेंटर के चक्कर काट रहे हैं। लोगों को महज यही परेशानी नहीं है। इससे लोगों के समय और रुपये दोनों बर्बाद हो रहे हैं। सेंटर बंद होने के चलते आधार कार्ड का त्रुटि सुधार व नए आधार कार्ड बनने का काम भी नहीं हो पा रहा है। जिससे आस-पास के लगभग 40 से अधिक गांव के लोग परेशान हैं। सबसे अधिक परेशानी स्कूली बालकों एवं राशन कार्ड केवाईसी कराने वालो को उठानी पड़ रही है। लोगों ने जिलाधिकारी से कस्बे मे आधार सेंटर सुचारु कराए जाने की मांग की है। गंजडुण्डवारा डाक घर इंचार्ज प्रदीप दीक्षित ने बताया कि पोस्ट आफिस में आधार नामाकंन की आईडी बीते शुक्रवार को ब्लैक लिस्टेड होने के चलते लॉक हो गई। जिससे आधार सम्बंधित कार्य पूरी तरह बंद है।

दो सेंटर पहले से ही बंद
कस्बे के गणेशपुर स्थित बीआरसी कार्यालय पर आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया लंबे समय से बंद चल रही है। जबकी बीआरसी पर आधार एनरोलमेंट के लिए दो मशीने हैं। जिनमें टेक्लिकल कारणो से एक मशीन दो साल से वही दूसरी एक साल से धूल फांक रही है। वहीं कैनरा बैंक स्थित आधार सेंटर लगभग 6 माह से अधिक समय से बंद है। अब एक मात्र सुचारू सेंटर बंद हो जाने से लोगो को परेशानी उठानी पड़ रही है।

ये भी पढ़ें - मोहिनी हत्याकांड: आरोपी अधिवक्ता की जमानत अर्जी खारिज, नहीं काम आई दलीलें