Karva Chauth 2024: बंदीगृहों में भी मनाया जाएगा करवा चौथ, पतियों की उपस्थिति में पत्नी खोलेंगी व्रत

Karva Chauth 2024: बंदीगृहों में भी मनाया जाएगा करवा चौथ, पतियों की उपस्थिति में पत्नी खोलेंगी व्रत

लखनऊ, अमृत विचार। राज्य महिला आयोग ने प्रदेश में संचालित बंदीगृहों में पारंपरिक ढंग से पतियों की उपस्थिति में करवाचौथ मनाने का निर्देश दिया है। इस सिलसिले में आयोग की अध्यक्ष डॉ बबीता सिंह चौहान ने जिलाधिकारियों व बंदीगृहों के अधिकारियों को निर्देश जारी किया है।

निर्देश में कहा गया है कि महिलाओं के अधिकारों के वंचन से निवारण के लिए 20 अक्टूबर को पड़ने वाले करवाचौथ के व्रत को उनके पतियों की उपस्थिति में मनाने की व्यवस्था की जाय। महिला बंदीगृहों की पात्र महिलाओं के पतियों को व बंदीगृह में निरुद्ध बंदियों की पत्नियों को कारागार में बुलाकर करवाचौथ का व्रत पारम्परिक रूप से मनाया जाय।

इस बीच आयोग की अधिकारियों ने बताया कि महिला आयोग की अध्यक्ष 21 अक्टूबर को आगरा में भ्रमण पर रहेंगी। वह आगरा स्थित नवीन सभागार सर्किट हाउस में महिला कल्याण, बाल विकास एवं पुष्टाहार समाज कल्याण, स्वास्थ्य विभाग, बेसिक शिक्षा विभाग, माध्यमिक शिक्षा विभाग, पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग, दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग, मातृ शिशु एवं परिवार कल्याण विभाग के जरिये संचालित महिलाओं से संबंधित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करेंगी। साथ ही जिले में महिला उत्पीड़न से संबंधित प्रकरणों की पुलिस आयुक्त या उनकी ओर से नामित वरिष्ठ पुलिस अधिकारी, महिला थानाध्यक्ष व संबंधित थाने के क्षेत्राधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर महिला जनसुनवाई भी करेंगी।

यह भी पढ़ेः मिलिए कलयुगी पत्नी से... करवा चौथ से पहले पति पर किया कातिलाना हमला