बहराइच हिंसा के आरोपियों के एनकाउंटर पर भड़के असदुद्दीन ओवैसी, कहा- योगी की “ठोक देंगे” नीति के बारे में सब जानते हैं...

 बहराइच हिंसा के आरोपियों के एनकाउंटर पर भड़के असदुद्दीन ओवैसी, कहा- योगी की “ठोक देंगे” नीति के बारे में सब जानते हैं...

बहराइच। उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले के महाराजगंज में मूर्ति विसर्जन जुलूस के दौरान भड़की हिंसा में रेहुआ मंसूर
निवासी राम गोपाल मिश्रा की हत्या के मामले में पुलिस ने गुरुवार को मुख्य आरोपी सरफराज और तालिब को मुठभेड़ के दौरान गिरफ्तार किया है। मुठभेड़ में दोनों आरोपी गोली लगने से घायल हुए हैं और उन्हें बहराइच के अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

अब इस एनकाउंटर की घटना पर AIMIM पार्टी के प्रमुख असदुद्दीन औवेसी ने योगी सरकार पर हमला किया है। असदुद्दीन औवेसी ने गुरुवार को कहा कि बहराइच हिंसा के आरोपियों का पुलिस से “एनकाउंटर” का सच जानना मुश्किल नहीं है। योगी की “ठोक देंगे” नीति के बारे में सब जानते हैं। ओवैसी ने आगे कहा कि अगर पुलिस के पास इतना सबूत होता तो आरोपियों को क़ानूनी सज़ा दिलाने की कोशिश होती।

नेपाल भागने की योजना बना रहे थे सरफराज और तालिब

मामले में पुलिस सूत्रों ने बताया कि सरफराज और तालिब नेपाल भागने की योजना बना रहे थे। उनकी मुठभेड़ हांडा बसेहरी नहर के पास हुई। इस बीच, पुलिस ने बुधवार की रात एक और आरोपी जहीर को भी गिरफ्तार किया है। राम गोपाल की हत्या मामले में अब तक कुल 57 आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। 

अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण, पवित्र मोहन त्रिपाठी ने बताया कि 55 आरोपियों को गिरफ्तार करके जेल भेजा जा चुका है और आगे की कार्रवाई की जा रही है। पुलिस की जांच में यह भी सामने आया है कि आरोपी जहीर नेपाल भागने की फिराक में था। राम गोपाल पर फायरिंग अब्दुल हमीद के घर से हुई थी, जिनका नेपाल से कनेक्शन है। 

अब्दुल हमीद के एक बेटे की ससुराल नेपाल में है, जहां सर्राफ का काम भी किया जाता है। इस घटना ने क्षेत्र में तनाव पैदा कर दिया है। पुलिस प्रशासन ने सुनिश्चित किया है कि कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। 

पुलिस अधीक्षक वृंदा शुक्ला ने बताया कि थाना हरदी क्षेत्र अंतर्गत महाराजगंज में 13 अक्टूबर को हुई एक दुखद घटना के संबंध में, जिसमें एक युवक की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी, पुलिस की टीम सक्रिय रूप से सभी अभियुक्तों की तलाश कर रही थी। 

आज, पुलिस ने पांच मुख्य अभियुक्तों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। इनमें मोहम्मद तालिब उर्फ़ बबलू और मोहम्मद सरफराज उर्फ रिंकू शामिल हैं। इनकी निशानदेही पर पुलिस की टीम ने मर्डर वेपन की रिकवरी के लिए नानपारा क्षेत्र में छापेमारी की, जहाँ अभियुक्तों ने हथियार छुपा रखा था। जब पुलिस वहां पहुंची, तो उन्हें बीपीएल गन मिली, जिसका उपयोग हत्या में किया गया था। यह गन लोडेड हालत में छुपाई गई थी। 

इस दौरान, अभियुक्तों ने पुलिस पर फायरिंग की, जिसके जवाब में पुलिस ने आत्मरक्षा में फायरिंग की। इस गोलीबारी में दोनों पक्षों के कुछ लोग घायल हुए हैं, जिन्हें पुलिस ने तुरंत उपचार उपलब्ध कराया है। इसके अलावा, अन्य तीन अभियुक्तों, अब्दुल हमीद, उनके पुत्र फहीम और मोहम्मद अफजल की भी गिरफ्तारी हुई है। 

इनसे की गई पूछताछ के आधार पर अन्य अभियुक्तों की जानकारी प्राप्त करने के लिए पुलिस की टीम लगातार छापेमारी कर रही है। गौरतलब है कि हिंसा और युवक की हत्या के मामले में अब तक अलग-अलग 13 एफआईआर दर्ज की जा चुकी है। साथ ही लापरवाह सीओ को बुधवार को सस्पेंड कर दिया गया। 

एडीजी लॉ एंड आर्डर अभिताभ यश ने बताया कि बहराइच पुलिस रामगोपाल मिश्र के हत्यारों की तलाश में लगातार दबिश दे रही थी। इस दौरान बुधवार देर रात बहराइच पुलिस को अलग-अलग स्थानों पर आरोपियों के छिपे होने की सूचना मिली। इस पर पुलिस ने दबिश दी। 

इस दौरान रामगोपाल की हत्या में नामजद आरोपी मोहम्मद सरफराज उर्फ रिंकू और मोहम्मद फहीम को दबोचा गया। इनकी निशानदेही पर नामजद अब्दुल हमीद को दबोचा गया। वहीं सर्च ऑपरेशन के दौरान दो अन्य मोहम्मद अफजल और मोहम्मद तालिब उर्फ बब्लू को अरेस्ट किया गया। एसपी बहराइच वृंदा शुक्ला ने बताया कि हत्याकांड में शामिल सरफराज और तालिब को हत्या में प्रयुक्त असलहे की बरामदगी के लिए नानपारा में ले गये। यहां पर दोनों आरोपियों ने पुलिस पर फायरिंग कर दी।

इस पर पुलिस ने आत्मरक्षा में गोली चलायी, जिससे दोनों आरोपी घायल हो गये। दोनों आरोपियों के पैरों में गोली लगी। इसके बाद उन्हे अस्पताल भेजा गया। जहां डॉक्टर की टीम द्वारा उपचार किया जा रहा है। वृंदा शुक्ला ने बताया कि बहराइच के महराजगंज मामले में अभी और लोगों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस की टीम दबिश दे रही है। 

इस मामले में, हिंसक घटना में शामिल लोगों के साथ अफवाह फैलाने वाले, साजिश रचने वाले और आरोपियों को शरण देने वाले सभी के लिए खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा। ऐसे में पुलिस टीम लगातार दबिश दे रही है। सभी के खिलाफ रासुका के तहत कार्रवाई की जाएगी। 

यह भी पढ़ें:-बहराइच हिंसा के आरोपी अब्दुल की बेटी ने एसटीएफ पर लगाया गंभीर आरोप, बोली- पिता, भाइयों, पति और देवर का कर सकती है एनकाउंटर