UP Board Exam: Kanpur के केंद्रों में 2000 तक परीक्षार्थी दे सकेंगे परीक्षा, सुविधाओं की हो रही जांच, सीटें व कमरे गिने जा रहे

भौतिक सत्यापन के दौरान टीम रख रहीं खास ख्याल

UP Board Exam: Kanpur के केंद्रों में 2000 तक परीक्षार्थी दे सकेंगे परीक्षा, सुविधाओं की हो रही जांच, सीटें व कमरे गिने जा रहे

कानपुर, अमृत विचार। यूपी बोर्ड परीक्षा में इस बार परीक्षा केंद्र में दो हजार तक परीक्षार्थी परीक्षा दे सकेंगे। पहले यह संख्या अधिकतम 1200 थी। बोर्ड की ओर से आए आदेश के तहत शिक्षा विभाग की ओर से ऐसे केंद्रों की जांच शुरू कर दी गई है। जिले में प्रस्तावित परीक्षा केंद्र में कक्षों की संख्या और सीटों की उपलब्धता को भी परखा जा रहा है। ऐसे परीक्षा केद्रों की ऑनलाइन लोकेशन भी ली जानी शुरू होगी। 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने वर्तमान सत्र की बोर्ड परीक्षा के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। आगामी बोर्ड परीक्षा में अब एक केंद्र में अधिकतम दो हजार तक परीक्षार्थी शामिल हो सकेंगे। पिछले साल तक 1200 छात्रों के ही एक केंद्र में बैठना सीमित था। परीक्षा केंद्रों के लिए स्कूल से निर्धारित दूरी में भी बदलाव किया गया है।  

इनमें दसवीं के परीक्षार्थियों के लिए 12 किमी और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए 15 किमी की दूरी तक केंद्र आवंटित किए जाएंगे। पिछले साल तक आठ किमी की दूरी तक परीक्षा केंद्र बनते थे। वहीं, छात्राओं और दिव्यांग बच्चों को अब पांच की बजाय सात किमी की दूरी पर बने केंद्रों पर परीक्षा देने जाना होगा। 

माध्यमिक शिक्षा परिषद से नई गाइडलाइंस के आते ही जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय ने परीक्षा की  तैयारियां शुरू करा दी हैं। राजकीय हाईस्कूल और इंटर कालेजों के प्रधानाचार्यों ने केंद्रों का भौतिक सत्यापन शुरू कर दिया है। जिला विद्यालय निरीक्षक अरुण कुमार ने बताया कि राजकीय इंटर कालेजों के प्रधानाचार्यों ने प्रस्तावित केंद्रों में मूलभूत व सुरक्षा संबंधी व्यवस्थाओं का भौतिक सत्यापन शुरू करा दिया गया है। स्कूल से जिओ लोकेशन ट्रेस एप से रिपोर्ट अपलोड की जा रही है। 

यह भी पढ़ें- Kanpur: डॉ. मुरारी लाल चेस्ट अस्पताल के सीएमएस पर महिला कर्मी ने लगाया अभद्रता का आरोप, जानिए पूरा मामला