NTA बदल रहा अपना एग्जाम पैटर्न, पायलट प्रोजेक्ट की होगी शुरूआत, जाने क्या कुछ है नया 

ऑनलाइन परीक्षा की कर रहा है तैयारी

  NTA बदल रहा अपना एग्जाम पैटर्न, पायलट प्रोजेक्ट की होगी शुरूआत, जाने क्या कुछ है नया 

लखनऊ, अमृत विचार: तीन से चार करोड़ छात्रों की परीक्षा साल भर में लेने वाला एनटीए (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) ने अब अपनी रणनीति बदलनी शुरू कर दी है। निकट भविष्य में ही परीक्षाओं को ऑनलाइन सम्पन्न कराने की शुरुआत हो सकती है। दरअसल इसी साल नीट परीक्षा (नेशनल एलिजीबिलीटी टेस्ट) का पेपर लीक हो गया था। जिसके बाद देशभर में एनटीए को आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था। जबकि एनटीए नीट, नेट, जेईई जैसी प्रतिष्ठित परीक्षाओं के आयोजन के लिए जिम्मेदार संस्था है। एजेंसी अब इन परीक्षाओं को कागजी प्रश्न पत्र की जगह ऑनलाइन सम्पन्न कराने की तैयारी कर रहा है।

इसके लिए हाल ही में एनटीए और प्राविधिक शिक्षा परिषद, माध्यमिक शिक्षा परिषद और राजकीय प्रौद्योगिकी संस्थानों के साथ बैठक में इसका प्रारुप तय किया गया है। एनटीए ने तकनीकी संस्थानों को वरियता देते हुए प्रत्येक जिले में पांच संस्थानों को चयनित करना शुरू किया है। प्रत्येक संस्थान में 500 कम्यूटर लैब तैयार किया जाएगा। जिसकी देखभाल की जिम्मेदारी उन संस्थानों की होगी। इसे एनटीए पायलट प्रोजेक्ट के रुप में शुरू करने जा रहा है। यदि यह सफल होता है तो भविष्य में परीक्षाओं का स्वरुप बदल कर पूरी तरह ऑनलाइन किया जा सकता है।

अब न प्राईवेट एजेंसी, ना ही स्कूल कॉलेज होंगे सेंटर
पिछले दिनों नीट पेपर ऑउट, आरओ, एआरओ पेपर ऑउट और पुलिस भर्ती पेपर ऑउट के बाद परीक्षाओं को सम्पन्न कराने की जिम्मेदारी प्राईवेट एजेंसियों को नहीं दिया जाएगा। इतना ही नहीं, उत्तर प्रदेश सरकार ने भी परीक्षा लेने वाली संस्थाओं को अवगत करा दिया है कि प्राईवेट स्कूल कॉलेजों को केंद्र न बनाया जाए। ऐसे में अभ्यर्थियों की संख्या अधिक होने से परीक्षाओं को दो या तीन दिनों तक लिया जा सकता है।

यह भी पढ़ेः 'मदरसों को राज्य से मिलने वाले फंड को करें बंद'... सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को लिखा गया पत्र

 

ताजा समाचार