Iranian Trophy: शेष भारत और मुंबई के बीच मुकाबला आज से, पहली बार इकाना स्टेडियम पर होगा यह पांच दिवसीय मुकाबला

Iranian Trophy: शेष भारत और मुंबई के बीच मुकाबला आज से, पहली बार इकाना स्टेडियम पर होगा यह पांच दिवसीय मुकाबला

लखनऊ, अमृत विचार। शहर के इकाना स्टेडियम में पहली बार ईरानी ट्रॉफी के लिए शेष भारत और रणजी चैंपियन मुंबई के मध्य मुकाबला मंगलवार से खेला जायेगा। इस पांच दिवसीय मुकाबले में एक ओर जहां सितारों से सजी शेष भारत की टीम खिताबी चौका लगाने की तैयारी में है, वहीं रणजी चैंपियन मुंबई की टीम सत्र में एक और खिताब अपनी झोली में डालने के इरादे से उतरेगी। इससे पूर्व सोमवार को दोनों टीमों ने इकाना स्टेडियम में अभ्यास सत्र में जमकर पसीना बहाया। रणजी चैंपियन मुंबई अब तक 14 बार इस ट्रॉफी को अपने कब्जे में लिया है, वहीं 30 बार शेष भारत ने इस मुकाबले में चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया है। पांच दिवसीय यह मुकाबला बेहद रोमांक होगा। इकाना स्टेडिय में हुए टी-20 और वनडे मुकाबले में पिच से गेंदबाजों और बल्लेबाजों को समान रूप से मदद मिली है। ऐसे में पांच दिनी फार्मेट में पिच के व्यवहार पर दोनों ही टीमों की नजरें टिकी होगी।

सावन 2024 (38)

खलेगी मुशीर खान की कमी
मुंबई को मुशीर खान की कमी खलेगी। हरफनमौला खिलाड़ी मुशीर खान हाल में हुए एक सड़क हादसे में जख्मी हो गए और मुकाबले से बाहर हो गये। मुशीर ने इस महीने की शुरूआत में दलीप ट्रॉफी में भारत बी के लिये खेलते हुए भारत ए के खिलाफ 181 रन बनाये। मुशीर के बिना भी मुंबई टीम मजबूत नजर आ रही है। दिग्गजों की भरमार होने से टीम कोई भी मुकाबला जीतने में सक्षम है। 
कप्तान आजिंक्य रहाणे के अलावा पृथ्वी शॉ, श्रेयस अय्यर दमदार प्रदर्शन कर लखनऊ में इतिहास रचना चाहेंगे। दूसरी ओर हरफनमौला शार्दुल ठाकुर फिट होकर एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी का लक्ष्य लेकर उतरेंगे। इस मुकाबले के लिए सरफराज खान को भी मुंबई से खेलने के लिए कानपुर टेस्ट से रिलीज कर दिया गया है। अब इस मुकाबले में उनके भी खेलने की संभावना है।

सावन 2024 (39)

शेष भारत टीम में सितारों की भरमार
मुकाबले की दूसरी टीम शेष भारत में दिग्गज खिलाड़ियों की भरमार होगी, जो कागज में मुंबई से थोड़ा मजबूत दिख रही है। कप्तान रितुराज गायकवाड़, सलामी बल्लेबाज अभिमन्यु ईश्वरन, साई सुदर्शन के अलावा दो विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव चंद्र जुरैल और ईशान किशन सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को तैयार हैं। टीम के गेंदबाजी आक्रमण की बात करें तो तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा, मुकेश कुमार, राहुल चाहर, यश दयाल और खलील अहमद पर भी चयनकर्ताओं की नजर होगी।

टीमें:
मुंबई: अजिंक्य रहाणे (कप्तान), सिद्धांत अद्धतराव, मोहित अवस्थी, रॉयस्टन डायस, हिमांशु सिंह, श्रेयस अय्यर, तनुष कोटियान, सिद्धेश लाड,
आयुष म्हात्रे, मोहम्मद जुनैद खान, शम्स मुलानी, पृथ्वी शॉ, सूर्यांश, शेडगे, हार्दिक तमोरे और शार्दुल ठाकुर, सरफराज खान।

शेष भारत: रितुराज गायकवाड़ (कप्तान), अभिमन्यु ईश्वरन, खलील अहमद, रिकी, भुई, राहुल चाहर, ईशान किशन, सारांश जैन, ध्रुव जुरेल, मुकेश कुमार, देवदत्त पडिक्कल, प्रसिद्ध कृष्णा, शाश्वत रावत, साईं सुदर्शन, मानव, सुथार और यश दयाल।

यह भी पढ़ेः National Book Fair: बच्चे, युवा और बुजुर्ग तलाश रहे अपना-अपना साहित्य