लखीमपुर खीरी: मछली पकड़ने गए अधेड़ की तालाब में डूबकर मौत

लखीमपुर खीरी: मछली पकड़ने गए अधेड़ की तालाब में डूबकर मौत

मैलानी, अमृत विचार। मछली पकड़ने गए 50 वर्षीय अधेड़ की पानी में डूबने से मौत हो गई। डूबने की खबर सुनते ही देखते ही देखते सैकड़ो ग्रामीण तालाब पर पहुंच गये। काफी मशक्कत कर शव को बाहर निकाला।

थाना मैलानी के ग्राम पंचायत सुआबोझ के गांव कंधईपुर निवासी गंगाराम उर्फ अंगू (50) पुत्र परसादी घर में अकेला ही रहता था। पड़ोसियों ने बताया कि कंधईपुर गांव बिजली उपकेंद्र के पास तालाब में मछली पकड़ने के लिए सुबह आठ बजे घर से निकला था। वह रोज मछली पकड़ने के लिए तालाब पर जाता था। सोमवार को 10 बजे खबर मिली कि कोई पानी में डूब गया। खेत पर जा रहे कंधईपुर निवासी जेजेराम पुत्र बिंद्रा प्रसाद ने डूबते देखा तो शोर मचाया जब तक ग्रामीण इकट्ठा हुए तब तक वह गहरे पानी में डूब चुका था। तालाब के पास में ही रहने वाले जेंटल ने यूपी 112 पुलिस को सूचना दी। मौके  पर पहुंचे एसआई आरके तिवारी ने तैराकों को बुलाकर तलाश कराई, करीब 9 से 10 फुट पानी गहरा होने की वजह से शव नहीं मिल सका। तब फायर ब्रिगेड को सूचना देकर बुलाया गया। मौके पर पहुंची फायरब्रिगेड टीम के फायरमैन रवि सिंह, एफएसओ अंकित कुमार ने पहुंच कर तलाश की। कड़ी मशक्कत के बाद कांटे में मृतक की अंडरवियर फस गई, जिससे उन्हें आभास हुआ कि शव पड़ोस में ही कहीं है। करीब दो घंटे के बाद शव को बाहर निकला गया। परिवारवालों ने शव की पहचान गंगाराम उर्फ अंगू पुत्र परसादी के रूप में की। पुलिस ने शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

दो भाई बहनों में छोटा था मृतक 
गंगाराम की बहन की शादी होने के बाद बाप बेटों में अनबन होने लगी। अनबन होने के चलते पिता भी अकेला छोड़कर कहीं चले गए, उसके बाद से ही वह घर में अकेला ही रहकर मेहनत मजदूरी कर पेट पालता था।

गहरे पानी में कूदे उप निरीक्षक, खड़े देखते रहे अन्य पुलिसकर्मी
थाना के उपनिरीक्षक एके तिवारी आनन फानन में डूबने वाले की जान बचाने के लिए तालाब पर पहुंचते ही वर्दी में ही पानी में कूद पड़े। अन्य पुलिस कर्मी, सैकड़ो ग्रामीण तालाब के बाहर ही खड़े तमाशा देखते रहे। गहरा पानी होने की वजह से सफलता हाथ नहीं लगी।

खनन के कारण खेत बना तालाब
खनन विभाग की अनदेखी के कारण भट्टे मालिक 2 से 3 फुट खुदाई का आदेश लेकर काफी गहराई तक मिट्टी निकालकर खेतों को तालाब बना रहे हैं। जिससे उपजाऊ जमीन को तालाब में तब्दील हो रही है। 9 से 10 फिट गहरा तालाब यह भी पहले नेतराम और मेवाराम का खेत हुआ करता था। अब गहरे तालाब में तब्दील हो गया है। इस तालाब में करीब चार साल पूर्व कंधईपुर निवासी गयाप्रसाद के 13 वर्षीय पुत्र सुभाष की इसी तालाब में डूबकर मौत हो चुकी है। 

तालाब में कूदे दरोगा की नाव पलटी
कंधईपुर के तालाब में गंगाराम के डूबने की खबर मिलने पर थाने के उपनिरीक्षक वर्दी समेत नाव पर बैठकर शव की तलाश में उतरे, लेकिन भार अधिक होने से नाव असंतुलित होकर तालाब में ही पलट गई। पास ही मौजूद अन्य पुलिसकर्मियों ने सतर्कता दिखाकर उन्हें बचा लिया।