बाराबंकी: मिशन पहचान परीक्षा में 90 प्रतिशत हाजिरी, छात्र-छात्राओं में दिखा गजब का उत्साह

बाराबंकी: मिशन पहचान परीक्षा में 90 प्रतिशत हाजिरी, छात्र-छात्राओं में दिखा गजब का उत्साह

बाराबंकी, अमृत विचार। छात्रों में आत्मविश्वास व क्रियाशीलता को बढ़ाने के लिए संचालित नवाचार मिशन पहचान परीक्षा का सोमवार को पहला दिन रहा। यह परीक्षा जिले के 73 राजकीय व अनुदानित कालेजों में सम्पन्न कराई गई। इसमें लगभग 90 फीसदी छात्र छात्राओं ने प्रतिभाग किया। इस परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे गए थे।

विद्यार्थियों के अधिगम स्तर के मूल्यांकन के लिए राजकीय व अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में मिशन पहचान परीक्षा का आयोजन किया गया। यह परीक्षा दो दिवसीय होगी। सोमवार को जिले के 73 कालेजों में संचालित मिशन पहचान परीक्षा का पहला दिन रहा। जिसमें कक्षा 10 से लेकर 12 तक पंजीकृत 34118 छात्रों के सापेक्ष 30068 विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया। मिशन पहचान परीक्षा बोर्ड परीक्षा की तर्ज पर आयोजित हुई। सीसीटीवी की निगरानी में ओएमआर शीट पर हुई परीक्षा में 50 वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे गए। जिसका उत्तर छात्र, छात्राओं ने ओएमआर शीट पर दिया। इस आयोजन को लेकर छात्र, छात्राओं में जोरदार उत्साह दिखाई दिया। जिला विद्यालय निरीक्षक ओपी त्रिपाठी ने जीआईसी, जीजीआईसी, सिटी इंटर कॉलेज सहित जिले के कई कालेजों का निरीक्षण किया। बता दें मिशन पहचान के अंतर्गत सभी कालेजों में प्रार्थना के समय थॉट्स ऑफ द डे, बाल न्यूज सेंटर और प्रत्येक शनिवार को फन डे संचालित है।

आज से बदला स्कूलों का समय
आज से माध्यमिक व बेसिक स्कूलों का समय बदल गया है। अक्टूबर से स्कूलों का शीतकालीन सत्र शुरू हो जाता है, इसलिए समय परिवर्तन आज से लागू हो गया है। माध्यमिक शिक्षा विभाग के स्कूल अब सुबह साढ़े नौ बजे से खुलकर दोपहर साढ़े तीन बजे बंद होंगे। यह समय 31 मार्च तक लागू होगा। इसी प्रकार बेसिक शिक्षा विभाग के तहत संचालित स्कूलों का समय अब सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक रहेगा।

ये भी पढ़ें-