बाराबंकी: भूमिगत डीजल टैंक की सफाई करने उतरे तीन मजदूरों की दम घुटने से मौत

देवा मार्ग पर स्थित फैक्ट्री में शाम को हुआ हादसा

बाराबंकी: भूमिगत डीजल टैंक की सफाई करने उतरे तीन मजदूरों की दम घुटने से मौत

बाराबंकी, अमृत विचार। देवा मार्ग पर स्थित मुर्गी दाना और राइस ब्रान बनाने वाली फैक्ट्री के भूमिगत डीजल टैंक में उतरे तीन मजदूरों की दम घुटने से मौत हो गई। घटना सोमवार की शाम हुई, टैंक सफाई करने पहले एक मजदूर टैंक में उतरा था, उसके ऊपर न आने पर एक के बाद एक मजदूर नीचे उतरे पर इनमें से कोई भी वापस नहीं लौटा। इसकी खबर फैलते ही फैक्ट्री में हाहाकार मच गया। मौके पर बड़ी संख्या में जुटे मजदूरों के अन्य साथियों ने किसी तरह तीनों को बाहर निकाला और इन्हे सीएचसी देवा ले गए, जहां पर डाक्टरों ने तीनों को मृत घोषित कर दिया। घटना के थोड़ी ही देर बाद बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स भी मौके पर पहुंच गई और जांच पड़ताल की।

जानकारी के अनुसार यह हादसा देवा मार्ग पर जहांगीराबाद थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम भटेहटा स्थित गणपति एग्री बिजनेस प्राइवेट लिमिटेड फैक्ट्री में हुआ। इस कारखाना परिसर में एक ओर राइस मिल तो कुछ ही दूरी पर मुर्गी दाना बनाने का भी प्लांट बना हुआ है। हुआ यह कि शाम करीब पांच बजे इस कारखाने में डीजल का टैंकर आया था। भूमिगत टैंक में डीजल डालने से पहले इसकी सफाई के लिए कहा गया।

WhatsApp Image 2024-09-30 at 19.54.49_952ec97a

इस काम के लिए तीन मजदूर लगाए गए, इनमें जहांगीराबाद थाना क्षेत्र अंतर्गत कस्बे के रहने वाले नीलेश 22 पहले उतरा, काफी देर तक उसके बाहर न आने पर थाना क्षेत्र के ग्राम कुटी निवासी सुनील 30 टैंक में उतर गया। दोनों के बाहर न आने पर अंबेडकरनगर जिला थाना प्रतापगढ़ ग्राम कटघरा निवासी धर्मेन्द्र भी टैंक में उतर गया। जब काफी देर तक तीनों की वापसी नहीं हुई तो अन्य साथी मौके पर एकत्र हो गए, उन्हें अनहोनी का एहसास हुआ और सुरक्षा के उपाय अपनाते हुए नीचे उतरे जहां पर तीनों मजदूर बेसुध पड़े हुए थे, एक एक कर तीनों को बाहर निकाला गया। 

WhatsApp Image 2024-09-30 at 19.54.50_7fdeb234

आनन फानन में तीनों को अन्य साथी वाहनों से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र देवा ले गए, जहां पर डाक्टरों ने तीनों को मृत घोषित कर दिया। एक साथ तीन मजदूरों की मौत से फैक्ट्री में हड़कंप मच गया। काम धाम रुक गया और बड़ी संख्या में लाेग एकत्र हो गए। कुछ ही देर में घटना की खबर आग की तरह फैल गई और सूचना मिलते ही अपर पुलिस अधीक्षक उत्तरी चरंजीव नाथ सिन्हा, एसडीएम सदर आर.जगत साईं, सीओ फतेहपुर, रामनगर, नगर के अलावा जहांगीराबाद, देवा, फतेहपुर, कुर्सी और रामनगर समेत कई थानोें के प्रभारी व पुलिस फोर्स मौके पर पहुंच गए। वहीं जहांगीराबाद क्षेत्र के रहने वाले मजदूरों के परिजन भी पहुंच गये, उनमें कोहराम मच गया। जबकि अंबेडकरनगर जिले के रहने वाले मजदूर के परिजनों को घटना की सूचना दी गई है। तीनों मृतक मजदूरों का देर रात पोस्टमार्टम कराया गया। साथ ही घटना की जांच पड़ताल जारी थी।

ये भी पढ़ें- बाराबंकी: सचिव पर दर्ज हो FIR, हो निलंबित...प्रधान संघ ने कहा- नहीं हुई कार्रवाई तो एक सप्ताह बाद होगा प्रदर्शन