Beware of Hacking : लखनऊ पुलिस का संदेश, अब 'खुद को करें लॉक'

साइबर स्कैमर्स व हैकर्स मोबाइल, कम्प्यूटर व ई-मेल में रखी लोगों की समस्त जानकारियों का कर रहे गलत इस्तेमाल

Beware of Hacking : लखनऊ पुलिस का संदेश, अब 'खुद को करें लॉक'

अमृत विचार, लखनऊ।  हैंकिग से सावधान रहें (Beware of Hacking) इसके लिए लखनऊ कमिश्नेरट पुलिस लोगों में जागरुकता फैलाने की कवायद में जुटी है। साइबर स्कैमर्स व हैकर्स से बचने के लिए स्थानीय पुलिस साइबर क्राइम सेल की मदद से लोगों को यह संदेश दे रही है कि वह सतर्कता के साथ मोबाइल व ई-मेल में जटिल पासवर्ड लगाएं, ताकि साइबर स्कैमर्स व हैकर्स तक आपकी गोपनीय जानकारी न पहुंचे। फिलहाल, पुलिस कई प्लेटफार्म की मदद से लोगों तक यह जन जागरुकता संदेश दे रही है।

जरा बचकर

आए दिन सामने आ रहे मामले

साइबर एक्सपर्ट शिशिर यादव ने बताया कि राजधानी में आए दिन साइबर स्कैमर्स और हैकर्स लोगों की गोपनीय जानकारी  हासिल कर उन्हें ब्लैकमेल कर रहे हैं। हर दूसरे दिन शहर से लेकर ग्रामीण अंचलों के थानों में इस तरह की साइबर ठगी के मामले दर्ज हो रहे हैं। उन्होने बताया कि जालसाजों से बचने के लिए लोगों को अपने मोबाइल व ई-मेल पर जटिल पासवर्ड लगाना आवश्यक है और समय-समय पर इन पासवर्ड को बदलने की जरुरत है, जिससे लोग ब्लैकमेलिंग से बच सके। बताया कि साइबर स्कैमर्स व हैकर्स लोगों की सहमति के बिना उनके कम्प्यूटर, मोबाइल, ई-मेल आदि को अनाधिकृत रुप से नियंत्रित करके उनमें रखी समस्त जानकारियां निकाल कर उसका गलत इस्तेमाल करते हैं।

साइबर अटैक

संदिग्ध लिंक पर क्लिक करते ही लीक हो सकती है जानकारी

साइबर प्रभारी निरीक्षक सतीश साहू ने बताया कि हैकर्स स्पैम मेल भेजकर आपके ई-मेल एड्रेस को चिन्हित करते हैं। उनका कहना है कि जंक मेल फैलाने वाले देशों की लिस्ट में भारत पहले नंबर है। इससे बचने लिए लोगों को अपनी सभी अकांउट के मजबूत पासवर्ड बनाने चाहिए। जिसे हैकर्स आसानी से तोड़ न सके। इसके अलावा मेल पर आने वाले फ्रॉड लिंक से भी सचेत रहे हैं। क्योकि इस पर क्लिक करते है, आपकी  जानकारी लीक हो सकती है।

ऑनलाइन ब्लैकमेलिंग

तेजी से बढ़ रही ऑनलाइन ब्लैकमेलिंग

साइबर प्रभारी निरीक्षक ने बताया कि वैश्विक महामारी (Covid-19) के बाद से साइबर अपराधियों की जड़ें काफी मजबूत हो चुकी हैं। साइबर अपराधी लोगों को लुभावने मेल भेज कर कम पैसा निवेश कर बड़ी पूंजी कमाने का लालच देते हैं। वास्तव में साइबर अपराधी लोगों की डिटेल्स हैक कर लेते हैं। झांसे में लेने का उनका नया जरिया है। इस तरह के ई-मेल से लोगों को सतर्क रहने की आवश्यकता है। इसके अलावा इंटरनेट पर दूसरों का मजाक बनाना, धमकाना,  शर्मिंदा करने वाले कॉमेंट करना, जिससे यूजर्स तंग आ जाए, यह साइबर बुलिंग है। वहीं, साइबर स्कैमर्स व हैकर्स लोगों की निजी फोटोग्राफ या वीडियो को ऑनलाइन पब्लिश करने की धमकी देकर उन्हें ब्लैकमेल करते है। इन दिनों ऑनलाइन ब्लैकमेलिंग का खतरा भी तेजी से बढ़ रहा है।

यह भी पढ़ें-मैं साइको हूं, इसलिए जिंदगी खत्म कर रही हूं... : सुसाइट नोट लिखकर महिला प्रोफेसर ने की खुदकुशी

ताजा समाचार

Unnao: एआरटीओ प्रवर्तन को पाकिस्तान के नम्बर से आई कॉल, फोन करने वाले ने कहा ये...सुनकर सहमे अधिकारी, जानिए पूरा मामला
Kanpur: एपी फैनी जमीन मामला: सलीम बिरयानी ने खोले कई गहरे राज; सफेदपोश समेत 12 नाम उजागर
चेतावनी बिंदु के पास पहुंच रहा है गंगा का जलस्तर : विधायक और डीएम ने 150 बाढ़ पीड़ियों को बांटी राशन सामग्री
100 से अधिक लोगों को मकान खाली करने की नोटिस : खलिहान और रास्ते की जमीन पर मकान बनाने का आरोप
Jalaun: जुआ खिलवाने में थानाध्यक्ष और 2 सिपाही निलंबित; 17 जुआरी भी गिरफ्तार, इतने लाख रुपये बरामद...
लखीमपुर खीरी: भाजपा जिलाध्यक्ष के भाई ने तमंचे से खुद को गोली से उड़ाया