बाराबंकी: जर्जर भवन में संचालित हो रहा आंगनबाड़ी केंद्र

जनप्रतिनिधियों से लेकर अधिकारियों तक सूचना लेकिन नतीजा शून्य

बाराबंकी: जर्जर भवन में संचालित हो रहा आंगनबाड़ी केंद्र

रामसनेहीघाट/बाराबंकी, अमृत विचार। विकास खंड बनीकोडर अंतर्गत ग्राम पंचायत बेलपुर के आंगनबाड़ी केंद्र सालों पुराना होने के कारण अत्यंत जर्जर और बदहाल हो चुका है। इसके बाद भी आंगनबाड़ी केंद्र संचालित हो रहा है, जिसे नौनिहाल बच्चों के लिए सिर पर आए दिन खतरा मंडराता रहता है।

ब्लॉक मुख्यालय से लगभग 22 किलोमीटर की दूरी पर ग्राम पंचायत बेलपुर गोमती नदी किनारे बसा है। जहां आंगनबाड़ी केंद्र क्रमांक 3 संचालित है, जहां बच्चों की दर्ज संख्या 33 है। आंगनबाड़ी केन्द्र में बच्चों को प्राथमिक शिक्षा दी जा रही है, लेकिन भवन की हालात अत्यंत जर्जर और बदहाल है। भवन की दीवाल पर मोटी मोटी दरारें दिखाई दे रही हैं, जो हादसे को आमंत्रित कर रहा है। वहीं रंग रोगन के अभाव में भवन बेजान नजर आ रहस है। भवन में आंगनबाड़ी का नाम तक अंकित नहीं है। 

इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस आंगनबाड़ी केंद्र में स्वच्छता को किनारे कर दी गई है। भवन के दीवाल और छत खराब हो चुके हैं। बरसात के दिनों में छत से पानी टपकने लगता है। वहीं देखरेख के अभाव में आंगनबाड़ी भवन का नींव कमजोर पड़ गई है।  आंगनबाड़ी केन्द्र के छत का प्लास्टर अधिकांश गिर चुका है। नौनिहालों के पालकों ने बच्चों की सुरक्षा का ध्यान में रखते हुए जर्जर भवन को डिसमेंटल कर नवीन आंगनबाड़ी भवन निर्माण की मांग कर रहे हैं। ताकि आंगनबाड़ी के बच्चों को राहत मिल सके। यदि जिम्मेदार जर्जर भवन का मरम्मत कर रंग रोगन कर दे तो बच्चों को खतरा से बचा जा सकता है। 

आंगनबाड़ी केंद्र की बदहाली को ग्राम पंचायत, जिला प्रशासन और जनप्रतिनिधियों सहित सभी नजरअंदाज कर रहे हैं। आंगनबाड़ी कार्यकत्री उषा देवी ने बताया कि वह कई बार पंचायत प्रतिनिधियों से लेकर अधिकारियों को भी अवगत करा चुकी हैं, लेकिन अब तक किसी ने इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया है। जर्जर आंगनबाड़ी केंद्र में हादसे का डर बना रहता है। यहां पर पंजीकृत बच्चों को खुले में बैठाकर शिक्षा दी जा रही है। बाल विकास परियोजना अधिकारी बनीकोडर निधि सिंह ने बताया कि जाँच करवा कर नौनिहाल बच्चों के लिये अलग कमरे की व्यवस्था की जाएगी।

ये भी पढ़ें- बाराबंकी : पैसे का जीवन में कोई महत्व नहीं, बच्चों के साथ रहें: निष्ठा साहब