अयोध्या: नवरात्र से शुरू होगा शिखर निर्माण, होली तक हो जाएगी राम दरबार की स्थापना

तीन दिवसीय निर्माण समिति की बैठक आज से

अयोध्या: नवरात्र से शुरू होगा शिखर निर्माण, होली तक हो जाएगी राम दरबार की स्थापना

अयोध्या, अमृत विचार। राम मंदिर के प्रथम तल पर राम दरबार की स्थापना होली तक हो जाएगी। इसके संकेत मंदिर निर्माण सामिति के चेयरमैन नृपेंद्र मिश्र ने दे दिए हैं। उनका कहना है कि 2025 के तीन माह में राम दरबार स्थापित कर दिया जाएगा। इसके साथ ही अक्टूबर माह से मंदिर के शिखर निर्माण का कार्य भी शुरू कर दिया जाएगा।

नृपेंद्र मिश्र ने कहा कि राम जन्मभूमि परिसर में चल रहे मंदिर निर्माण कार्य को लेकर तीन दिवसीय निर्माण समिति की बैठक गुरुवार से प्रारंभ हो रही है। बैठक से पूर्व बुधवार की शाम अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र ने राम मंदिर परिसर के चल रहे कार्यों का निरीक्षण किया था।

प्रथम तल का 90 प्रतिशत कार्य पूरा हो गया है और जो राम दरबार की मूर्ति के क्ले कार्य करने के बाद फाइबर का डिजाइन तैयार किया जाता है। उसके बाद उस डिजाइन को पत्थर पर चढ़ाया जाता है। मूर्तिकार वासुदेव कामत ने क्ले का मुआयना किया है। उसे पास भी कर दिया है।

उन्होंने बताया कि वर्तमान में चल रहे निर्माण कार्य में सबसे बड़ी चुनौती शिखर निर्माण का है। वहीं मंदिर निर्माण कार्य की प्रगति पर चर्चा करते हुए बताया कि निर्माण कार्य में लगभग दो माह पीछे चल रहे हैं, लेकिन यह प्रयास होगा दिसंबर 2024 तक निर्माण का कार्य पूरा कर लिया जाए। इसके लिए सभी एजेंसी की सहायता लेकर के निर्माण कार्य को गति देना चाहते हैं। बताया कि अपोलो अस्पताल के लोग श्रद्धालु सुविधा केंद्र में इमरजेंसी सेंटर बनाएंगे। वह हर हाल में नवरात्रि से प्रारंभ हो जाएगा।

परिसर स्थित कुबेर टीला के बाद नल नील टीले और अंगद टीले के जीर्णोद्धार को लेकर कहा कि परिसर के अंदर कुबेर टीला था उसके विकास का कार्य हो चुका है। इसके अलावा दो अन्य टीला है, जिनका जीर्णोद्धार का कार्य भी किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:-हरियाणा चुनाव: कांग्रेस ने पांच उम्मीदवारों के नामों की चौथी सूची जारी की, तिगांव से रोहित नागर को दिया टिकट

ताजा समाचार

Unnao: एआरटीओ प्रवर्तन को पाकिस्तान के नम्बर से आई कॉल, फोन करने वाले ने कहा ये...सुनकर सहमे अधिकारी, जानिए पूरा मामला
Kanpur: एपी फैनी जमीन मामला: सलीम बिरयानी ने खोले कई गहरे राज; सफेदपोश समेत 12 नाम उजागर
चेतावनी बिंदु के पास पहुंच रहा है गंगा का जलस्तर : विधायक और डीएम ने 150 बाढ़ पीड़ियों को बांटी राशन सामग्री
100 से अधिक लोगों को मकान खाली करने की नोटिस : खलिहान और रास्ते की जमीन पर मकान बनाने का आरोप
Jalaun: जुआ खिलवाने में थानाध्यक्ष और 2 सिपाही निलंबित; 17 जुआरी भी गिरफ्तार, इतने लाख रुपये बरामद...
लखीमपुर खीरी: भाजपा जिलाध्यक्ष के भाई ने तमंचे से खुद को गोली से उड़ाया