Kanpur: सीएसए में जापान से आए विशेषज्ञों ने कृषि सुधार पर की चर्चा, बिना ड्राइवर खेत जोतने वाला दिखाया ट्रैक्टर

Kanpur: सीएसए में जापान से आए विशेषज्ञों ने कृषि सुधार पर की चर्चा, बिना ड्राइवर खेत जोतने वाला दिखाया ट्रैक्टर

कानपुर, अमृत विचार। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (सीएसए) में जापानी प्रतिनिधियों ने कृषि सुधार और उत्कृष्ट तकनीक का इस्तेमाल करने के लिए विशेषज्ञों से वार्ता के साथ ऐसे ट्रैक्टर का प्रस्तुतिकरण किया जो बिना ड्राइवर के खेतों की जुताई करने में सक्षम है।

कुलपति डॉ आनंद कुमार सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में टोक्यो की इंक कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सतोशी नेगामी ने ऑटोमेटिक ट्रैक्टर चालित रोटावेटर पेश करते हुए बताया कि यह बिना चालक के सीधी दिशा में चलता है। ट्रैक्टर मोड़ने के समय ही चालक की आवश्यकता होती है। ऐसे में चालक बिना थकान के अधिक समय तक कार्य कर सकता है। 

एक और जापानी कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हिरोशी योशिओका ने पॉलिथीन तकनीक का प्रस्तुतीकरण किया। जापान के प्रतिनिधियों ने सब्जी उत्कृष्टता केंद्र कल्याणपुर के भ्रमण के दौरान भविष्य में हाइड्रोपोनिक तकनीकी पर चर्चा की। इस तरह की जापानी तकनीकी आधारित इकाई में प्रगतिशील किसानों, युवाओं को रोजगार स्थापित करने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। 

मित्साओ शिमादा, प्रसून अग्रवाल, फुयुकी वाटानेव, कोजी इशिकावा, सुशील यादव यामामोटा, अजुसा मिशिमा व रिकुटो तनाका सहित विश्वविद्यालय के निदेशक शोध डा.पीके सिंह, निदेशक प्रसार डॉ आरके यादव, निदेशक बीज एवं प्रक्षेत्र डॉ विजय यादव, अधिष्ठाता कृषि संकाय डॉ सीएल मौर्य, कुलसचिव डॉ पीके उपाध्याय, डॉ राम बटुक सिंह, डॉ मुनीश कुमार, डा राजीव मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- Kanpur: केडीए कार्यालय में विजिलेंस की टीम ने मारा छापा; 10 हजार की घूस लेते कर्मचारी रंगे हाथ गिरफ्तार, देखें- VIDEO

 

ताजा समाचार

Unnao: एआरटीओ प्रवर्तन को पाकिस्तान के नम्बर से आई कॉल, फोन करने वाले ने कहा ये...सुनकर सहमे अधिकारी, जानिए पूरा मामला
Kanpur: एपी फैनी जमीन मामला: सलीम बिरयानी ने खोले कई गहरे राज; सफेदपोश समेत 12 नाम उजागर
चेतावनी बिंदु के पास पहुंच रहा है गंगा का जलस्तर : विधायक और डीएम ने 150 बाढ़ पीड़ियों को बांटी राशन सामग्री
100 से अधिक लोगों को मकान खाली करने की नोटिस : खलिहान और रास्ते की जमीन पर मकान बनाने का आरोप
Jalaun: जुआ खिलवाने में थानाध्यक्ष और 2 सिपाही निलंबित; 17 जुआरी भी गिरफ्तार, इतने लाख रुपये बरामद...
लखीमपुर खीरी: भाजपा जिलाध्यक्ष के भाई ने तमंचे से खुद को गोली से उड़ाया