जंगली जानवर चोर के बाद अब धमकी भरे पोस्टर : दोराहे पर ग्रामीण

शक होने पर जिन्हें पकड़ा वह सभी मंदबुद्धि,

जंगली जानवर चोर के बाद अब धमकी भरे पोस्टर : दोराहे पर ग्रामीण

देवा/बड्डूपुर/सूरतगंज, बाराबंकी, अमृत विचार । जंगली जानवर के बाद चोरों के आतंक से बेहाल ग्रामीण अब दोराहे पर खड़े हैं। तेंदुआ, भेड़िया और सियार के हमलों के डर से अभी उबर नहीं पाए थे कि चोरों की सक्रियता ने उनकी रातों की नींद उड़ाकर रख दी है। कुछ घंटे सोकर सुबह खाली घर देखने से बेहतर वह रात भर जागना बेहतर समझ रहे, लेकिन समस्या यह आन खड़ी हुई है कि उनकी मजबूरी का फायदा अब अराजक तत्व भी उठाने लगे हैं। बड्डूपुर में किसी ने धमकी भरा पोस्टर चिपकाकर पांच लाख की फिरौती मांग ली तो देवा क्षेत्र में पटाखा दागकर चोर आने की अफवाह उड़ा दी गई। दोनों की मामले बेसिर पैर के निकले। उधर शक के आधार पर दबोचे गए संदिग्ध पुलिस की पड़ताल में मंदबुद्धि निकलते चले जा रहे। 

ताजा मामला देवा कोतवाली क्षेत्र से जुड़ा है। क्षेत्र के ग्राम शेखपुर, मुजीबपुर और सलेमपुर के आसपास देर रात तेज धमाका हुआ, जैसे किसी ने हथगोला दाग दिया हो। इसके बाद शोर मचाते हुए चोरों के आने की बात उड़ा दी गई। यह सब सुन ग्रामीण सक्रिय हो गए और लाठी डंडे लेकर घर से बाहर निकल आए। काफी देर तलाश करने के बाद भी कोई नहीं मिला, इससे साफ हो गया कि केवल ग्रामीणों को परेशान करने के लिए यह हरकत की गई। दूसरा मामला बड्डूपुर थाना क्षेत्र के ग्राम शैली कीरतपुर से जुड़ा है। यहां पर दो दिन पहले रात में अज्ञात लोगों ने गांव में भोजपुरी भाषा में कुछ पोस्टर चिपकाए गए, जिसमें चोरों ने अपना नाम छब्बन चौहान मटमैला बताया, पोस्ट में गांव वालों को धमकी देते हुए लिखा गया है कि तीन दिनों के भीतर अगर पूरे गांव से 5 लाख रुपये इकट्ठा कर उनकी बताई हुई जगह पर नहीं पहुंचा, तो पूरे गांव को साफ कर दिया जाएगा।

इस धमकी को लेकर ग्रामीणों में रोष के साथ ही डर फैल गया। चोरी की कई घटनाएं होने की वजह से ग्रामीण पहले से ही परेशान हैं और रतजगा करने को विवश हैं। ग्रामीणों ने पूरे मामले की सूचना बड्डूपुर कोतवाली पुलिस को दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने गांव में लगे पोस्टर उखाड़कर फेंक दिए। ग्रामीणों से कहा गया कि किसी शख्स ने यह शरारत की है। पुलिस चाहे जो कहे पर ग्रामीण दहशत में है। इसी क्षेत्र के ग्रामीण रात भर जाग तो रहे ही वहीं एक दर्जन के करीब संदिग्धों को पकड़कर पुलिस के हवाले कर चुकी, इनमें कईयों को पुलिस ने मंदबुद्धि बता कर जाने दिया। इसके अलावा बड्डूपुर थाना क्षेत्र के रामपुरवा गांव में चोरी की नीयत से घुसे दो चोरों को ग्रामीणों ने दबोच लिया। चोरों को पकड़ कर ग्रामीणों ने जमकर की पिटाई की और पुलिस के हवाले कर दिया। मौके पर पहुंची पुलिस ने तालाशी के दौरान चोरों के पास से अवैध तमंचा व कारतूस भी बरामद किया।

जिसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। हालांकि यह वीडियो लगभग एक महीने पुराना बताया जा रहा है। अमृत विचार इस वीडियो की पुष्टि नहीं करता। यही हाल जंगली जानवर के डर से जूझ रहे सूरतगंज इलाके का भी है, यहां भी ग्रामीण रात भर जागकर जंगली जानवर व चोरों से घरों की रखवाली कर रहे। ग्रामीण जंगली जानवर से निपटें, चोर से या अब अफवाह फैलाने वाले अराजक तत्वों से यह उनके समझ से परे है। क्षेत्राधिकारी फतेहपुर डॉ बीनू सिंह से बात की गई तो उन्होंने बताया कि मल्लावां में ग्रामीणों ने मंदबुद्धि को पीट दिया। पीटने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है। पोस्टर चिपकाने का प्रकरण संज्ञान में आया है, इस मामले में भी दोषी बख्शे नहीं जाएंगे। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि अफवाहों पर ध्यान न दें।

यह भी पढ़ें:-UP 69000 शिक्षक भर्ती मामला: हाईकोर्ट के आदेश पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक, सरकार को जारी किया नोटिस