युवा पीढ़ी को श्रीमद रामायण के जरिए महाकाव्य से परिचित कराना है : सुजय रेऊ

युवा पीढ़ी को श्रीमद रामायण के जरिए महाकाव्य से परिचित कराना है : सुजय रेऊ

मुंबई। सोनी सब के शो श्रीमद रामायण में भगवान श्री राम का किरदार निभा रहे अभिनेता सुजय रेऊ का कहना है कि इस शो के जरिये युवा पीढ़ी को महाकाव्य से परिचित कराय जा रहा है। 'श्रीमद रामायण' 12 अगस्त से सोनी सब पर अपने भव्य नए अध्याय के साथ प्रसारित किया जा रहा है।श्री राम के पूजनीय चरित्र को जीवंत करने वाले सुजय रेऊ महाकाव्य गाथा के अगले अध्याय को भी चित्रित करने के लिए तैयार हैं। इसमें श्री राम महायुद्ध में रावण (निकितिन धीर) को हराते हैं और सीता (प्राची बंसल) के साथ अयोध्या लौटते हैं। सुजय रेऊ ने बताया,मेरा मानना ​​है कि ज्यादातर लोग रावण के अंत तक रामायण जानते हैं, लेकिन अयोध्या लौटने के बाद श्री राम और सीता की यात्रा के बारे में नहीं जानते। 

श्रीमद् रामायण का नया अध्याय महाकाव्य के कम ज्ञात पहलुओं पर प्रकाश डालेगा। यह कहानी को एक नया दृष्टिकोण प्रदान करता है। इस अध्याय में श्री राम की अयोध्या वापसी, राम राज्य की स्थापना, राम और सीता का आंसू भरा अलगाव और सीता की ली गई परीक्षा के भावनात्मक और जटिल विवरणों को बताया गया है। दर्शक भगवान वाल्मीकि के आश्रम में सीता के समय को देखेंगे, जहाँ वह अपने बेटों लव और कुश का पालन-पोषण करती हैं। यह अध्याय कई अनकही कहानियों को सामने लाता है, जो दर्शकों के लिए एक समृद्ध और अधिक समृद्ध कहानी व्यक्त करने का वादा करता है।मुझे उम्मीद है कि हमें दर्शकों से वही प्यार और समर्थन मिलेगा जो हमें अब तक मिल रहा था। जैसे-जैसे हम रामायण के इस नए अध्याय की ओर आगे बढ़ रहे हैं, मैं कथा का बेसब्री से इंतजार कर रहा हूँ क्योंकि श्री राम रामराज्य की स्थापना के लिए अपने प्रयासों की शुरुआत करते हैं। 

मेरा मानना ​​है कि दर्शकों को सीता से अलगाव सहित उनकी जीत के बाद होने वाले भावनात्मक और व्यक्तिगत संघर्षों को जानने के लिए इसे देखना चाहिए। सुजय रेऊ ने बताया, भगवान श्री राम के जीवन से मैंने छोटे-छोटे, सोच-समझकर किए जाने वाले कामों, धैर्य और जीवन की सबसे कठिन चुनौतियों पर विजय पाने में अटूट विश्वास के महत्व को सीखा है। युवा पीढ़ी को शो के जरिये महाकाव्य से परिचित कराना है, जिनके पास इससे बेहतर विकल्प नहीं हो सकता। खासकर, श्री राम और सीता के जीवन से परिचय करना है। यह आज की दुनिया में रामायण के कालातीत मूल्यों और प्रभाव को सभी को याद दिलाने का एक मौका है। 

कई सालों बाद भी लोग श्री राम के जीवन और शिक्षाओं से सीखना जारी रख सकते हैं। व्यक्तिगत रूप से मुझे यह भी बहुत खुशी देता है जब माता-पिता अपने बच्चों को सेट पर लाते हैं और बताते हैं कि उनके बच्चे रामायण के हर एपिसोड को उत्सुकता से देखते हैं। दर्शकों का यह जुड़ाव और उत्साह वास्तव में हमारे अनुभव को पूरा करता है। श्रीमद रामायण ,सोमवार से शनिवार शाम 7.30 बजे सोनी सब पर प्रसारित होता है।

ये भी पढ़ें : फिल्मों में काम करना नहीं चाहती थीं रवीना टंडन, खुद किया खुलासा