Kanpur: निफ्टी की नहीं थम रही रफ्तार, शहर के निवेशक हो रहे मालामाल, विशेषज्ञ बोलें- इन बातों का रखें ध्यान...

Kanpur: निफ्टी की नहीं थम रही रफ्तार, शहर के निवेशक हो रहे मालामाल, विशेषज्ञ बोलें- इन बातों का रखें ध्यान...

कानपुर, अमृत विचार। शेयर बाजार में शुक्रवार का दिन एक बार फिर से ऐतिहासिक साबित हुआ। सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ने नया ऑलटाइम हाई छूते हुए रिकॉर्ड बना दिया। खास बात यह है कि यह लगातार तीसरा दिन है, जब निफ्टी ने नया रिकॉर्ड हाई पर बनाया है। 

इसके अलावा बाजार में यह लगातार 12वां दिन है जब दोनों इंडेक्स हरे निशान में बंद हुए हैं। बाजार के इस रुख पर शहर के निवेशकों के पोर्टफोलियों में लगभग 290 करोड़ के मुनाफे का अनुमान बाजार विशेषज्ञ लगा रहे हैं।
 
आर्थिक विशेषज्ञ राजीव सिंह ने बताया कि शेयर बाजार में इन दिनों जबरदस्त तेजी के चलते निवेशकों का उत्साह चरम पर है। इसके साथ ही शेयर ट्रेडिंग के नाम पर मोटे मुनाफे का लालच देकर ठगी करने वालों की तादाद भी बढ़ती जा रही है। 

इससे बचने के लिए वित्तीय साक्षरता और जागरूकता की अहम भूमिका हो सकती है। शेयर बाजार में पैसा लगाकर रातों-रात अमीर नहीं बना जा सकता है। ठगी करने वाले इसी तरह का प्रलोभन देते हैं। इसलिए ठगी से बचने के लिए जागरुकता का होना बहुत जरूरी है।

सोशल मीडिया से बचें

उन्होंने बताया कि सोशल  मीडिया पर मोटा मुनाफा दिलाने का दावा करने वाले जालसाजों से बचना चाहिए। सोशल  मीडिया पर ऐसे जालसाजों की भरमार है जो कई गुना मुनाफे का दावा करते हैं। लालच में आकर भोले-भाले लोग फंस जाते हैं। गारंटीड मुनाफे के झांसे में न आयें। शेयर बाजार में मुनाफे की गारंटी नहीं होती है।

इनका भी रखें ख्याल

-    डीमैट और ट्रेडिंग खाता खोलते समय कंपनी के बारे में पता करना चाहिए कि कंपनी सेबी और एक्सचेंज में पंजीकृत (रजिस्टर्ड) है या नहीं।
-    अनजान व्यक्ति से अपना  पैन, आधार , बैंक विवरण , मोबाइल नंबर, ईमेल, ओटीपी जैसी संवेदनशील जानकारी साझा करने से बचे।
-    यदि कोई व्यक्ति शेयर बाजार का रिसर्च एनालिस्ट (अनुसंधान विश्लेषक)  होने का दावा करता है तो ये जांच कर लें कि वो सेबी से प्रमाणित है नहीं।
-    यदि ऑनलाइन निवेश करने में सहज नहीं हैं तो किसी रजिस्टर्ड ब्रोकर की मदद ली जा सकती है। रजिस्टर्ड ब्रोकर बारीकी से समझा सकते हैं।
-    डीमैट खाता, बैंक खाता, ईमेल आईडी में मुश्किल पासवर्ड रखें, जिसका अनुमान लगाना मुश्किल हो और कुछ अंतराल पर बदलते रहें।
-    शेयर बाजार के जानेमाने विशेषज्ञों के नाम पर जालसाज सोशल मीडिया में फ़र्ज़ी आईडी बनाकर भी ठगी कर रहे हैं। उनका सत्यापन जरूरी है।
-    अफवाहों के ऊपर शेयर बाजार में निवेश मत करें। सच्चाई की पड़ताल करें। पंप एंड डंप से बचें। इससे निवेशकों को बहुत नुकसान हो सकता है।

यह भी पढ़ें- Kanpur: नोएडा में कंडक्टर ने लोकतंत्र सेनानी को जंगल में उतारा; रात भर भटकते रहे बुजुर्ग, जांच शुरू