बाराबंकी: निर्धारित मानकों पर फेल, देश भर में 21वें स्थान पर आकांक्षी ब्लॉक निंदूरा

नीति आयोग की आकांक्षात्मक विकास खंड कार्यक्रम की रैंकिंग में शामिल 500 ब्लॉकों में मिला स्थान 

बाराबंकी: निर्धारित मानकों पर फेल, देश भर में 21वें स्थान पर आकांक्षी ब्लॉक निंदूरा
बाराबंकी के आकांक्षी निंदूरा ब्लॉक में हुए नीति आयोग के एक कार्यक्रम की फाइल फोटो

बाराबंकी, अमृत विचार। पिछड़े ब्लॉक की श्रेणी में शामिल जिले के दो ब्लॉक निंदूरा और पूरेडलई आकांक्षी ब्लॉकों में से निंदूरा ब्लॉक को देश भर के विकास खंड़ों में 21 स्थान मिला है। जबकि पूरेडलई ब्लॉक रैंकिंग में काफी नीचे है। नीति आयोग की आकांक्षात्मक विकास खंड कार्यक्रम की जारी रैंकिंग की सूची में शामिल 500 ब्लॉकों में जिले के इस ब्लॉक को यह स्थान हासिल हुआ है। रैंकिंग का आधार विभागों के बेहतर प्रदर्शन के द्वारा योजनाओं का लाभ देने के साथ ही अन्य कई बिंदुओं के आधार पर निर्धारित ग्रेड में अंक हासिल करना था।

नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बीवी सुब्रह्मण्यम द्वारा शनिवार को आकांक्षात्मक विकासस खंड कार्यक्रम की त्रैमासिक यानी जनवरी से मार्च 2024 के डेल्टा रैंकिंग की सूची जारी करने के बाद जिले के दो आकांक्षात्मक ब्लॉकों में शामिल निंदूरा ब्लॉक को देश भर के विकास खंडों में 21वां स्थान मिला है। जबकि दूसरा आकांक्षी ब्लॉक पूरेडलई बेहद निचले पायदान पर है। शिक्षा, स्वास्थ्य, सामाजिक सुरक्षा, कृषि और अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों में निर्धारित मानकों पर कार्य करते हुए नागरिकों के जीवन में परिवर्तन लाने के लिए वर्ष 2023 में आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम की शुरुआत की गई थी।

इसके तहत देश भर के 112 आकांक्षी जिलों के 500 ब्लॉकों को इसमें शामिल किया गया था। इनके विकास के लिए 40 मानक निर्धारित किए गए हैं। उन्हीें मानकों के अनुसार ब्लॉकों की प्रगति परखी जाती है। जिले का पिछड़ा आकांक्षी ब्लॉक निंदूरा सभी मानकों पर वैसे तो खरा नहीं उतरा है लेकिन कुछ हद तक राहत भरा दिख रहा है। वहीं पूरेडलई ब्लॉक एक भी मानक पर खरा नहीं उतरा है। जिसके चलते यह पिछड़ा ब्लॉक पायदान में काफी नीचे बताया जा रहा है। वहीं नीति आयोग द्वारा जारी डेल्टा रैंकिंग की सूची में अयोध्या मंडल में अमेठी जिला का विकास खंड जगदीशपुर उत्तर भारत में दूसरे नंबर पर आया है।

प्रशासन की रह गई कमी, वरना अच्छा होता प्रदर्शन
नीति आयोग द्वारा जो आकांक्षात्मक विकास खंड कार्यक्रम में 40 मानक तय किए हैं उसमें विभागों द्वारा सही से काम नहीं किया गया है। वरना ब्लॉक का प्रदर्शन कुछ और होता। वहीं पूरेडलई ब्लॉक की तो बात ही छोड़ दें क्योंकि इस पिछड़े ब्लॉक में एक भी मानक पर ध्यान नहीं दिया गया और वह रैंकिंग से बाहर ही रह गया। इसमें प्रशासन की कहीं न कहीं कमी कही जाएगी। मानकों में शामिल शिक्षा, स्वास्थ्य और कृषि पर विशेष ध्यान देने की जरुरत होगी। ताकि इनकी ग्रेडि़ग के आधार पर अंक हासिल हो सकें। और अब दो बार जारी होने वाली त्रैमाासिक डेल्टा रैंकिंग में जिला अच्छा स्थान ले सकें।

नीति आयोग द्वारा आकांक्षात्मक विकास खंड कार्यक्रम की डेल्टा रैंकिंग जारी की गई है। जिसमें निंदूरा ब्लॉक पूरे देश में 21वें स्थान पर है। पूरेडलई ब्लॉक काफी नीचे हैं। अच्छे प्रदर्शन के लिए जल्द ही इन दोेनों ब्लॉकों के अधिकारियों कर्मचारियों और विभागीय अधिकारियों के साथ बैठकर समीक्षा की जाएगी-भूषण कुमार, जिला विकास अधिकारी।

ये भी पढ़ें- बाराबंकी: जिले के सभी ब्लॉक प्रमुख तानाशाह, प्रधानों से मांगा जा रहा कमिशन