हल्द्वानी: नैनीताल दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ ने बोया एक और घोटाले का बीज

दुग्ध संघ अध्यक्ष ने नियमों को ताक पर रखकर अधूरी जानकारी के साथ जारी कर दिए 16 लाख के टेंडर

हल्द्वानी: नैनीताल दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ ने बोया एक और घोटाले का बीज

सर्वेश तिवारी, हल्द्वानी, अमृत विचार। पश्मीना रजाई घोटाले की रिपोर्ट अभी दोबारा तैयार हो रही थी कि नैनीताल दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ ने एक और घोटाले का बीज बो दिया। नियमों को ताक पर रखकर करीब 16 लाख के टेंडर जारी कर दिए गए और वह भी अधूरी जानकारी और टेंडर फार्म के बिना। ऐसे में अगर किसी को टेंडर भरना है तो वह टेंडर फार्म ढूंढता रहेगा, लेकिन फार्म नहीं मिलेगा। 

बीती 12 अगस्त को नैनीताल दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ के अध्यक्ष मुकेश बोरा की ओर से ucdfaanchal.org पर एक टेंडर जारी किया गया। यहां सिर्फ टेंडर की सूचना दी गई। जबकि सूचना के साथ टेंडर का फार्म भी वेबसाइट पर अपलोड करना होता है। इस टेंडर में 25 कार्यों का जिक्र है, जिसके लिए निविदाएं डाक के माध्यम से आमंत्रित की गईं और इन कार्यों की कीमत करीब 16 लाख रुपये है। यह उत्तराखंड पिक्योरमेंट नियम का उल्लंघन है। नियम के मुताबिक वेबसाइट पर सूचना के साथ आवेदन के लिए फॉर्म भी अपलोड करना होता है, जो नहीं किया गया।

नियमानुसार टेंडर का विज्ञापन राज्य के समाचार पत्रों में जारी होना चाहिए। सूत्रों के अनुसार टेंडर ऐसे समाचार पत्रों को दिया गया जो दिखाई ही नहीं देते। 12 अगस्त को निकाले गये टेंडर के तहत टेंडर पाने की इच्छा रखने वालों को 27 अगस्त तक डाक के जरिये टेंडर संस्था के प्रशासनिक कार्यालय को भेजने हैं।

28 तारीख को यह टेंडर निविदा भेजने वालों के सामने खोले जाएंगे। अब दिक्कत यह है कि दुग्ध संघ ने सूचना तो जारी कर दी, लेकिन टेंडर फार्म जारी नहीं किया। चूंकि यह फार्म डाक के जरिये भेजने हैं तो नियमत: इन्हें सूचना के साथ ही वेबसाइट पर अपलोड करना होता है। ऐसे में न तो लोगों को समय से फार्म उपलब्ध होगा और न ही समय पर निविदाएं संस्था के प्रशासनिक कार्यालय तक पहुंच पाएंगी। सुगबुगाहट है कि यह सब केवल कुछ लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए किया जा रहा है। 

इस मामले में जानकारी प्राप्त हुई हैं। कुछ लोगों ने शिकायतें की हैं। जिसके बाद दुग्ध संघ को टेंडर प्रक्रिया का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं। यदि ऐसा नहीं होता तो कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। 
- संजय खेतवाल, डायरेक्टर डेयरी विकास विभाग

ताजा समाचार