कासगंजः 78वें स्वतंत्रता दिवस पर जिले भर में शान से लहराएगा तिरंगा, स्मारक हुए जगमग, शहरवासियों में उत्साह

कासगंजः 78वें स्वतंत्रता दिवस पर जिले भर में शान से लहराएगा तिरंगा, स्मारक हुए जगमग, शहरवासियों में उत्साह

कासगंज, अमृत विचार। देश का 78वां स्वतंत्रता दिवस गुरुवार को जिले में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। पर्व को लेकर बीते दिनों से जिले भर में तैयारियों की जा रही है। पूर्व संध्या बुधवार को तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया। स्कूल, कॉलेजों में ध्वजारोहण के साथ साथ सांस्कृति एवं देश भक्ति कार्यक्रम होंगे। सरकारी एवं गैर सरकारी भवनों पर भी ध्वजारोहण होगा। कलेक्ट्रेट सभागार में विचार गोष्ठी होगी। शहर में सुबह प्रभात फेरी निकाली जाएगी।

कासगंज

स्वतंत्रता दिवस पर सुबह सात बजे से शहर के नदरई गेट स्थित प्रभु पार्क से स्कूल के विद्यार्थियों, शिक्षकों सहित स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा प्रभात फेरी निकाली जाएगी। शहर भ्रमण के साथ तहसील परिसर में रैली संपन्न होगी। सुबह 10:15 बजे से जिले भर में ध्वजारोहण कार्यक्रम होंगे। कलक्ट्रेट में डीएम, विकास भवन पर सीडीओ द्वारा ध्वजारोहण किया जाएगा। 

जिला न्यायालय पर जिला जज ध्वजारोहण करेंगे। तहसील मुख्यालयों पर एसडीएम, कोतवालियों पर इंस्पेक्टर एवं कार्यालयों पर विभागध्यक्षों द्वारा ध्वजारोहण कर देश के अमर शहीदों के जीवन चरित्र पर प्रकाश डाला जाएगा। पुलिस लाइन में भी भव्य कार्यक्रम होंगे। इसी क्रम में सीएमओ द्वारा कार्यालय पर ध्वजारोहण के करने के बाद मरीजों को फल वितरित किए जाएंगे। कुष्ठ रोगियों को भोजन कराया जाएगा। शहर से लेकर कस्बा और ग्रामीण क्षेत्र के सरकारी एवं निजी विद्यालयों में भी स्वतंत्रता हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा।

पूर्व संध्या पर तिरंगा से सजा शहर, स्मारक हुए जगमग

स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर सोमवार को ही शहर के मुख्य बाजारों में आजादी का उत्साह लोगों में दिखाई दिया। नगर पालिका द्वारा शहर के मुख्य बाजारों एवं महापुरुषों की प्रतिमाएं, स्मारकों, बारहद्वारी घंटाघर पर तिरंगे झंडे लगाए गए। स्मारक विद्युत झालरों से जगमगाए। कलक्ट्रेट, विकास भवन, डीएम आवास, कासगंज रेलवे स्टेशन, नगर पालिका परिषद भी शाम होते विद्युत झालरों से जगमगा उठे।

जमकर हुई आजादी के प्रतीकों की बिक्री

स्वतंत्रता दिवस को लेकर बड़े-बूढ़े, बच्चे सभी उत्साहित थे। शहर के मुख्य बाजारों के अलावा गली कूचों की दुकानों पर भी आजादी के प्रतीक झंडे, बच्चों के रिवन, बैच, पटुका, रबड़ बैंड, आदि की बिक्री हुई। सुबह से लेकर देर शाम तक आजादी के प्रतीक खरीदने के लिए बच्चों, बड़े, बूढ़ों की भीड़ लगी रही। शहर के नदरई गेट स्थित पुस्तक विक्रेता मनोज कुमार ने बताया कि सबसे अधिक बिक्री झंडों की हुई है। इसके अलावा वाहनों पर लगाने वाले छोटे झंडे और तिरंगा स्टीकर की भी जमकर बिक्री हुई है।

हलवाइयों के बूंदी और लड्डू के लिए लगे ऑर्डर

स्कूलों में स्वतंत्रता दिवस पर बूंदी वितरण की व्यवस्था है। इसके ऑर्डर भी स्थानीय हलवाइयों को दिए गए है। तमाम विद्यालयों ने बूंदी एवं लड्डू के ऑर्डर कई दिन पहले ही लगा दिए थे। ग्रामीण क्षेत्र के विद्यालयों के लिए बूंदी बुधवार की शाम को ही खरीदकर रखी गई। जिससे दूरदराज के विद्यार्थियों को ध्वजारोहण के समय तक मिष्ठान का वितरण संभव हो सके। हलवाई गंगाप्रसाद ने बताया कि उनके यहां बड़ी मात्रा में बूंदी के ऑर्डर लगे हैं। सभी पूरे किए जाएगें।

शान से फहरेगा तिरंगा

आजादी के अमृत महोत्सव में 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस गुरुवार को कस्बा भरगैन में बड़े उत्साह और उमंग के साथ मनाया जाएगा। नगर पंचायत अध्यक्ष चमन सेठ पंचायत परिसर सहित परिषदीय स्कूलों में ध्वजारोहण करेंगे। शहर की नगर पालिका पर पालिका अध्यक्ष मीना माहेश्वरी द्वारा ध्वजा रोहण किया जाएगा। गंजडुंडवारा में पालिका अध्यक्ष मुनब्बर हुसैन तिरंगा फहरायेंगे। सोरों में नगर पालिका अध्यक्ष रामेश्वर दयाल महेरे। सिढपुरा में नगर पंचायत अध्यक्ष कंचन गुप्ता, अमांपुर नगर पंचायत में कमांडो चांद अली, सहावर में नगर पंचायत अध्यक्ष नाशी खांन ध्वजारोहण करेंगी।

यह भी पढ़ें- रामपुरः कार में खींचकर युवक से लूटपाट; पीड़ित बोला- 'पत्नी कराना चाहती हत्या', दो आरोपी हिरासत में

ताजा समाचार

Unnao: एआरटीओ प्रवर्तन को पाकिस्तान के नम्बर से आई कॉल, फोन करने वाले ने कहा ये...सुनकर सहमे अधिकारी, जानिए पूरा मामला
Kanpur: एपी फैनी जमीन मामला: सलीम बिरयानी ने खोले कई गहरे राज; सफेदपोश समेत 12 नाम उजागर
चेतावनी बिंदु के पास पहुंच रहा है गंगा का जलस्तर : विधायक और डीएम ने 150 बाढ़ पीड़ियों को बांटी राशन सामग्री
100 से अधिक लोगों को मकान खाली करने की नोटिस : खलिहान और रास्ते की जमीन पर मकान बनाने का आरोप
Jalaun: जुआ खिलवाने में थानाध्यक्ष और 2 सिपाही निलंबित; 17 जुआरी भी गिरफ्तार, इतने लाख रुपये बरामद...
लखीमपुर खीरी: भाजपा जिलाध्यक्ष के भाई ने तमंचे से खुद को गोली से उड़ाया