बाराबंकी: दुर्गेश बने प्रधान तो रंजना देवी निर्वाचित हुईं बीडीसी

दुर्गेश गौतम को मिले 380 मत, निकटतम प्रतिद्वंद्वी को 28 मतों से हराया

बाराबंकी: दुर्गेश बने प्रधान तो रंजना देवी निर्वाचित हुईं बीडीसी

हैदरगढ़/बाराबंकी, अमृत विचार। विकासखंड हैदरगढ़ की रीठी सिकंदरपुर ग्राम पंचायत के प्रधान और क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के लिए भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच संपन्न हुई मतगणना में जहां प्रधान पद पर दुर्गेश गौतम ने विजय श्री हासिल की। वहीं क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के सीधे मुकाबले में रंजना देवी ने आशा देवी को हरा दिया। 

निर्वाचन अधिकारी जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी सत्येंद्र प्रताप सिंह एवं सहायक निर्वाचन अधिकारी अवर अभियंता लोक निर्माण विभाग सुभाष चंद्र की देखरेख में सुबह 8 बजे शुरू हुई। मतगणना में पहले ही बक्से से बढ़त बनाने वाले भियामऊ गांव निवासी प्रधान पद के प्रत्याशी दुर्गेश गौतम ने आखिरकार लगभग 12 बजे समाप्त हुई। मतगणना में 380 मत पाकर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी राम नेवाज 352 मत को 28 मतों से हरा दिया। 

WhatsApp Image 2024-08-08 at 17.59.44_33149e7d

वहीं क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के लिए हुए सीधे मुकाबले में 671 मत पाने वाली रंजना देवी पत्नी छोटेलाल ने 454 मत पाने वाली आशा देवी पत्नी दयाराम को 217 मतों से हरा दिया। दरअसल, अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सीट से प्रधानी का चुनाव जीते जयप्रकाश गौतम एवं अनुसूचित जाति महिला के लिए आरक्षित सीट से बीडीसी का चुनाव जीतीं सीमा के असमायिक निधन के बाद रिक्त हुए पदों पर संपन्न हुए चुनाव में प्रधान पद के लिए 6 प्रत्याशी भाग्य आजमा रहे थे। इन प्रत्याशियों में चेतराम को 286, रमेश को 81, रामखेलावन को 12 एवं माया देवी को 6 मत हासिल हुए। वहीं 38 मत अमान्य घोषित कर दिए गए। 

मतगणना संपन्न होने के बाद निर्वाचन अधिकारी द्वारा प्रधान व क्षेत्र पंचायत सदस्य पद पर विजई प्रत्याशियों को निर्वाचन प्रमाण पत्र उपलब्ध कराए गए। भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई मतगणना के दौरान कोतवाल अजय प्रकाश त्रिपाठी एवं नायब तहसीलदार सीमा भारती जहां पूरे समय ब्लॉक परिसर में मौजूद रहे। वहीं पुलिस क्षेत्राधिकारी हर्षित चौहान भी मतगणना स्थल पर पहुंचकर जायजा लेते नजर आए। इस दौरान खंड विकास अधिकारी संजीव कुमार गुप्ता भी अपने कार्यालय में मौजूद रहकर पल-पल की खबर लेते रहे।

पूर्व प्रधानों के परिजनों ने मारी बाजी
त्रिवेदीगंज, बाराबंकी। विकास क्षेत्र त्रिवेदीगंज अंतर्गत मृत्यु के कारण रिक्त हुई दो ग्राम पंचायतों के प्रधान पद के लिए मतगणना खंड विकास कार्यालय पर कड़ी सुरक्षा के बीच संपन्न हुई। मतगणना में विजयी प्रत्याशी पूर्व प्रधानों के परिवार जन ही बने।

ग्राम सभा जौरास में पूर्व प्रधान स्वर्गीय गया प्रसाद यादव के पुत्र राम बहादुर यादव ने गुरु दीन मौर्य को 914 वोटों से पराजित किया। राम बहादुर यादव को 1771 मत प्राप्त हुए। जबकि ग्राम सभा कान्हूपुर में पूर्व प्रधान की जेठानी शीला पाल ने अनीता द्विवेदी को 164 मतों से पराजित किया। शीला पाल को 517 मत प्राप्त हुए।

ये भी पढ़ें- अनोखी पहल: 3000 की वैक्सीन को नि:शुल्क लगाने का लिया निर्णय, ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर महिलाओं को कर रहें जागरूक