कस्तूरबा विद्यालय की दो छात्राएं जाएंगी जापान : प्रतापगढ़ और प्रयागराज से एक - एक छात्रा चयनित

कस्तूरबा विद्यालय की दो छात्राएं जाएंगी जापान : प्रतापगढ़ और प्रयागराज से एक - एक छात्रा चयनित

प्रतापगढ़ अमृत विचार : कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय की दो छात्राएं जापान के शैक्षणिक भ्रमण पर जाएंगी। पूरे प्रदेश से प्रतापगढ़ और प्रयागराज की एक-एक मेधावी छात्रा का चयन हुआ है। जापान साइंस हाईस्कूल प्रोग्राम के तहत  प्रतापगढ़ के कस्तूरबा विद्यालय संडवा चंद्रिका की छात्रा रिया पटेल जापान के दौरे पर जाएंगी।

इसके अलावा प्रयागराज के बहरिया ब्लॉक स्थित कस्तूरबा विद्यालय से पिछले साल आठवीं में टॉप करने वाली और वर्तमान में पंडित दीन दयाल उपाध्याय राजकीय मॉडल इंटर कॉलेज बहरिया की छात्रा संध्या सरोज का चयन हुआ है। प्रतापगढ़ के बेसिक शिक्षा अधिकारी भूपेन्द्र सिंह ने बताया कि दोनों छात्राएं नवम्बर में जापान के दस दिनी दौरे पर जाएंगी। इसके लिए पासपोर्ट बनवाया जा रहा है। जापान में उत्कृष्ट वैज्ञानिक संस्थाओं का भ्रमण करने के साथ ही ये छात्राएं नामी वैज्ञानिकों से भी मुलाकात करेंगी।

दूध बेचकर बच्चों की परवरिश करती है रिया की मां

जापान दौरे के लिए चयनित बेल्हा की रिया पटेल के पिता शेर बहादुर पटेल का निधन हो चुका है। बड़ी बहन प्रिया पटेल बीए कर रही है और छोटा भाई आठवीं का छात्र है। मां गुंजन पटेल खेती-किसानी और दूध के कारोबार से बच्चों की परवरिश कर रही है। 

पुलिस अफसर बनना चाहती है संध्या

हाईस्कूल की छात्रा संध्या कस्तूरबा विद्यालय बहरिया के हॉस्टल में रहती है। आठवीं में 81 प्रतिशत अंकों के साथ उसने क्लास में टॉप किया था। संध्या के पिता प्रेमचंद्र किसान और मां नीलम देवी गृहणी हैं। पांच बहन और दो भाई में चौथे नंबर की संध्या का लक्ष्य संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा पास करके पुलिस अफसर बनना है।

ये भी पढ़ें- Kanpur: पूर्व विधायक इरफान सोलंकी के गुर्गे गैंगस्टर शौकत अली का 1.36 करोड़ का पेंट हाउस कुर्क...पुलिस ने मुनादी कराकर की कार्रवाई

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें