बदायूं: मंडी में 40 प्रतिशत आढ़तियों ने नहीं कराया लाइसेंस का नवीनीकरण, अब जुर्माना भी करना होगा जमा

बदायूं: मंडी में 40 प्रतिशत आढ़तियों ने नहीं कराया लाइसेंस का नवीनीकरण, अब जुर्माना भी करना होगा जमा

बदायूं, अमृत विचार। शहर के ककराला रोड स्थित मंडी समिति में आढ़तियों ने निर्धारित समय निकल जाने के बाद भी लाइसेंस का नवीनीकरण नहीं कराया है। अब इन्हें छह हजार रुपये का जुर्माना भरना पड़ेगा। बता दें, अब तक 40 फीसद आढ़तियों ने नवीनीकरण नहीं कराया है। नवीनीकरण 30 जून तक होना था। परंतु आढ़ती नवीनीकरण कराने में लापरवाही बरते हुए हैं। 

दरअसल, ककराला रोड स्थित मंडी समिति ने एक हजार से अधिक आढ़तियों और व्यापारियों को लाइसेंस जारी किया है। इस बार लाइसेंस का नवीनीकरण किए जाने की व्यवस्था में बदलाव किया गया है। आढ़ती और व्यापारियों का लाइसेंस नवीनीकरण कराने की तिथि 30 जून निर्धारित थी। कई लाइसेंस फर्जी कागजों से जारी कराकर आढ़ती लाखों का कारोबार करते आ रहे हैं। 

अब इस फर्जीवाड़े पर अंकुश लगाने के लिए सरकार ने नवीनीकरण में बदलाव कर दिया है। आढ़तियों को लाइसेंस का नवीनीकरण कराने के लिए दो गारंटर की गवाही देनी होगी। नई व्यवस्था की वजह से आढ़तियों की ओर से नवीनीकरण में लापरवाही बरती जा रही है। उन्हें डर सता रहा है कि अगर उनके द्वारा फिर से फर्जीवाड़ा किया गया तो वह पकड़ में आ सकते हैं। 

मंडी समिति प्रशासन के अनुसार अब तक 40 फीसद आढ़ती और व्यापारी ऐसे हैं जिन्होंने अभी तक नवीनीकरण कराने के लिए फीस जमा नहीं की है। कई ऐसे भी आढ़ती हैं, जिन्हें गारंटर ढूंढे नहीं मिल रहे हैं। इससे नवीनीकरण की प्रक्रिया अधूरी है। कुछ ऐसे भी है जिनके द्वारा आवेदन ही नहीं किया गया है। जबकि अंतिम तिथि 30 जून निकल चुकी है। इससे नवीनीकरण कराए बिना वह कोई कारोबार भी नहीं कर सकेंगे। अब उन्हें लाइसेंस नवीनीकरण के लिए फीस के साथ 6000 रुपये जुर्माना भी देना होगा।

प्रभारी मंडी सचिव प्रभात यादव ने बताया कि दिसंबर तक नवीनीकरण कराने वालों को अतिरिक्त 6000 रुपये शमन शुल्क जमा करना होगा। जबकि दिसंबर के बाद नवीनीकरण फीस के साथ 8000 रुपये शमन शुल्क जमा करना होगा। बिना नवीनीकरण लाइसेंस का कोई भी गेट पास नहीं कटेगा। इससे उनके व्यापार पर स्वत: रोक लगा दी जाएगी। उन्होंने बताया कि अब तक 40 फीसद आढ़ती और व्यापारी हैं जिनके द्वारा नवीनीकरण नहीं कराया गया है।

ये भी पढ़ें- बदायूं: पेड़ से टकराई अनियंत्रित कार, मामा और भांजे की मौत

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें