बायोमेट्रिक हाजिरी को लेकर सरकार ने मांगा स्पष्टीकरण, उच्च शिक्षा अधिकारी ने भेजा महाविद्यालयों को पत्र

बायोमेट्रिक हाजिरी को लेकर सरकार ने मांगा स्पष्टीकरण, उच्च शिक्षा अधिकारी ने भेजा महाविद्यालयों को पत्र

लखनऊ, अमृत विचार: शासन ने डिग्री कॉलेजों से बायोमेट्रिक मशीन की उपलब्धता से लेकर हाजिरी का ब्योरा संबंधित विश्वविद्यालयों और महाविद्यालय प्रबंधन से मांगा है। जारी पत्र में तत्काल सूचना देने के निर्देश भी स्थानीय उच्च शिक्षा अधिकारी की ओर से जारी किये हैं।

क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार का कहना है कि सभी सरकारी और अनुदानित महाविद्यालयों को पत्र जारी किया है। इसमें कॉलेजों से तीन बिन्दुओं पर सूचना भेजने के निर्देश दिए हैं। कॉलेज प्रबंधन / प्राचार्य से पूछा गया है कि क्या शिक्षक, शिक्षणेत्तर एवं छात्र-छात्राओं के लिए महाविद्यालय में बायोमेट्रिक मशीन लगाई गई है। यदि हां, तो क्या महाविद्यालय में कार्यरत शिक्षक, शिक्षणेत्तर एवं छात्र-छात्राओं की उपस्थिति बायोमेट्रिक मशीन में दर्ज की जा रही है। अगर नहीं, तो बायोमेट्रिक मशीन नहीं लगाये जाने के संबंध में स्थिति स्पष्ट की जानी आवश्यक है।

क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी ने कहा कि लखनऊ के अलावा अयोध्या, अंबेडकरनगर, गोंडा, लखीमपुर, बहराइच, अमेठी, सुलतानपुर, सीतापुर, उन्नाव और रायबरेली के ऐसे महाविद्यालयों की एक सूची भी जारी की गई है, जिनकी बायोमेट्रिक हाजिरी की सूचना अब तक मिली है।

37 कॉलेजों को मिला पत्र 
क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी की ओर से जारी 37 कॉलेज की सूची में लखनऊ के आठ अनुदानित कॉलेज भी शामिल है। इसमें नेशनल डिग्री कॉलेज, आईटी कॉलेज, महिला विद्यालय डिग्री कॉलेज, करामत हुसैन मुस्लिम गर्ल्स पीजी काॅलेज, बप्पा श्रीनारायण स्नातकोत्तर महाविद्यालय, कृष्णा देवी गर्ल्स डिग्री कॉलेज और मुमताज डिग्री कॉलेज सम्मिलित है।

लखनऊ विश्वविद्यालय सहयुक्त महाविद्यालय शिक्षक संघ (लुआक्टा) बायोमेट्रिक हाजिरी विरोध करेगा। अगर जरूरत पड़ी, तो प्रदर्शन भी किया जाएगा।
- डॉ. मनोज पांडेय, लुआक्टा