Kanpur: शिवाला के कैलाश मंदिर के शिखर पर गिरी बिजली, मची सनसनी, मंदिर के विद्युत तार और उपकरण फुंके, छाया अंधेरा

Kanpur: शिवाला के कैलाश मंदिर के शिखर पर गिरी बिजली, मची सनसनी, मंदिर के विद्युत तार और उपकरण फुंके, छाया अंधेरा

कानपुर, अमृत विचार। शहर के शिवाला में स्थित कैलाश मंदिर के शिखर पर गुरुवार सुबह बिजली गिरने से तेजी से आई आवाज से हड़कंप मच गया। घटना के दौरान मंदिर के गर्भगृह के अंदर लोग मौजूद थे। तेज आवाज सुनकर सभी दहशत में आ गए। पुजारी ने टार्च निकालने का प्रयास किया तो उन्हें करंट का तेज झटका लगा। मंदिर के शिखर पर बिजली गिरी जो शिखर से रगड़ते हुए नीचे तक आई। इस वजह से मंदिर के उस हिस्से का प्लास्टर और कुछ ईंटे उखड़ गईं। मंदिर को किसी प्रकार को और कोई नुकसान नहीं पहुंचा है।
 
कैलाश मंदिर के पुजारी आदित्य कुमार तिवारी ने बताया कि सुबह 5.30 बजे मंगला आरती की थी। उसके बाद मंदिर के पट नियमित दर्शन के लिए आने वाले भक्तों के लिए खोद दिए। उस समय 15-20 भक्त आए थे, जिसमें चार-पांच महिलाएं भी थीं। तभी बारिश भी होने लगी। अचानक बम फटने जैसी आवाज के साथ मंदिर परिसर में अंधेरा छा गया। अलमारी खोलने का प्रयास किया तो करंट का झटका लगा। 

तेज आवाज सुनकर मंदिर के बाहर भीड़ जुट गई। उन लोगों ने बताया कि आकाश में तेज कड़क के साथ प्रकाश पुंज चमका जो सीधे मंदिर के शिखर पर आकर टकराया, जिससे विस्फोट हुआ। तेज किरणें मंदिर से रगड़ते हुए नीचे तक आईं, जिसकी रगड़ से मलबा नीचे आ गिरा। हालांकि मंदिर को कोई नुकसान नहीं हुआ न जान-माल की क्षति हुई है। मंदिर के बिजली के उपकरण और तार ही जले हैं। 

बिजली गिरने से शिवाला मंदिर परिसर के चारो तरफ रहने वालों के घरों के बिजली के उपकरण फूंक गए। मनीष तिवारी के इंवर्टर की बैट्री तेज धमाके के साथ फट गई। इसी तरह विनीत सिंह, अविनाश चंद्र बाजपेई, शिवेन्द्र श्रीवास्ताव, संतोष पाठक, अभिनव बाजपेई के घर की टीवी, बिजली के उपकरण, पंखे, कुलर, एलइडी बल्व व ट्यूबलाइट फुंक गए। 

मंदिर के सामने ही अजय त्रिवेदी की दुकान है, उनके यहां सीसी कैमरे लगे थे, जो तेज आवाज के साथ फूट गए। उन लोगों का कहना था कि मंदिर से 50 मीटर की दूरी पर ही कोतवाली में तडि़त चालक लगा है। जब बिजली गिरी तो उसे तडि़त चालक की तरफ गिरना चाहिए था, जिससे वह सीधे धरती के नीचे पहुंच जाती, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

यह भी पढ़ें- Kanpur: मोहर्रम जुलूस के दौरान हुआ हादसा; हाईटेंशन लाइन की चपेट में आए किशोर की मौत, तीन युवक झुलसे