प्रतापगढ़ : 50 बच्चों से कम वाले परिषदीय विद्यालयों में नामांकन बढ़ाने पर जोर

जिले केे 733 परिषदीय विद्यालयों में 50 से कम है छात्र संख्या 

प्रतापगढ़ : 50 बच्चों से कम वाले परिषदीय विद्यालयों में नामांकन बढ़ाने पर जोर

प्रतापगढ़ अमृत विचार : परिषदीय विद्यालयों में छात्र- छात्राओं की संख्या बढ़ाने को लेकर एक जुलाई से विशेष अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया है कि जुलाई से कक्षाएं शुरू होने के साथ ही नामांकन बढ़ाने पर जोर दिया जाए। जिन विद्यालयों में बच्चों की संख्या 50 से कम है, उन पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है।


जनपद के परिषदीय विद्यालयों में छात्र - छात्राओं की संख्या को बढ़ाने के लिए जुलाई माह से विशेष अभियान शुरू करने की तैयारियां शुरू हो गई है। बीएसए ने खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वह टीमें गठित कर विद्यालयों में हो रहे नामांकन की जांच करें और शिक्षक अधिक से अधिक प्रवेश कराएं। इसके साथ ही परिवारों का सर्वे कर स्कूल न आने वाले बच्चों के प्रवेश कराया जाए। जिले केे 733 ऐसे परिषदीय विद्यालय हैं, जिनमें बच्चों की संख्या 50 से कम है।

इसे लेकर शासन में कड़ा रुख अपनाया है। यदि बच्चों की संख्या न बढ़ी तो इन विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों पर कार्रवाई हो सकती है। इस तरह के सबसे अधिक 100 विद्यालय संड़वा चंद्रिका विकास खंड में हैं। जुलाई माह में भी यदि संख्या नहीं बढ़ी तो विभाग इनके प्रधानाध्यापकों पर कार्रवाई करेगा। फिलहाल बीएसए ने इन प्रधानाध्यापकों को नोटिस जारी करके स्पष्टीकरण मांगा है। इसके साथ ही खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे 50 से कम बच्चों वाले विद्यालयों में नामांकन बढ़ाने में सहयोग करें।

बीएसए भूपेन्द्र सिंह ने बताया कि  परिषदीय विद्यालयों में बच्चों का नामांकन बढ़ाने के लिए जुलाई माह से विशेष अभियान शुरू हो रहा है। खासकर उन विद्यालयों में जहां बच्चों की संख्या 50 से कम है, वहां विशेष अभियान खंड शिक्षा अधिकारियों के माध्यम से चलाया जाएगा। अभिभावकों को भी इसके लिए प्रेरित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:- लखनऊ : संदिग्ध परिस्थतियों में पांच वानरों की मौत, विसरा सुरक्षित