राधा-रानी विवाद: पंडित प्रदीप मिश्रा अचानक पहुंचे बरसाना, मंदिर में नाक रगड़कर मांगी माफी...जानें मामला

राधा-रानी विवाद: पंडित प्रदीप मिश्रा अचानक पहुंचे बरसाना, मंदिर में नाक रगड़कर मांगी माफी...जानें मामला

Pandit Pradeep Mishra: राधा रानी पर विवादित टिप्पणी करने के बाद कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा ने शनिवार को अचानक बरसाना पहुंचे। जहां उन्होंने राधा रानी के मंदिर में दंडवत होकर नाक रगड़कर माफी मांगी। माफी मांगने के बाद उन्होंने कहा कि मैं ब्रजवासियों के प्रेम के कारण यहां पहुंचा हूं। बता दें कि बीते दिनों  प्रदीप मिश्रा ने राधारानी को लेकर विवादित बयान दिया था। जिसके कारण उनका भारी विरोध हो रहा था।

आध्यात्मिक कथावाचक प्रदीप मिश्रा ने शनिवार को मथुरा जिले के बरसाना में लाडली मंदिर की प्रमुख श्रीजी राधा रानी से दंडवत होकर माफी मांगी । गोवर्धन के मुकुट मुखारविंद मंदिर के पूर्व रिसीवर रमाकांत गोस्वामी यह जानकारी दी।

मथुरा के पालनहारे श्री कृष्ण और श्रीजी राधा रानी को लेकर विवादित बयान देने वाले कथावाचक प्रदीप मिश्रा द्वारा कहे गये अपशब्द पर शुरू हुए विरोध के बाद आज मिश्रा मथुरा पहुंचे जहां उन्होंने बरसाना बाली श्रीजी के मंदिर में पहुंचकर श्रीजी राधा रानी से दंडवत होकर नाक रगड़ते हुए माफी मांगी ।

राधा रानी पर प्रदीप मिश्रा की टिप्पणी ने बरसाना में संतों को नाराज कर दिया था, जिन्होंने उन्हें अपने बयान के लिए माफी मांगने या कार्रवाई का सामना करने की चेतावनी दी थी। गोवर्धन के मुकुट मुखारविंद मंदिर के पूर्व रिसीवर और बरसाना की 'संत पंचायत' के संयोजक रमाकांत गोस्वामी ने कहा, "प्रदीप मिश्रा ने लाडली मंदिर की प्रमुख देवी राधा रानी से दंडवत मुद्रा में क्षमा मांगी।"

गोस्वामी ने कहा, "अब मिश्रा का विरोध करने का अध्याय बंद हो गया है।" मंदिर के अंदर भक्तों के एक बड़े वर्ग और पुलिस की मौजूदगी में एक भक्त के रूप में क्षमा मांगने के बाद, मिश्रा ने कहा कि वह देवी राधा रानी द्वारा बुलाए जाने पर यहां आए थे।

प्रदीप मिश्रा ने ब्रजवासियों से कही ये बात
कोसी कलां में एक प्रवचन में राधा रानी के खिलाफ अभद्र टिप्पणी करने वाले प्रदीप मिश्रा ने कहा, "मैंने राधा रानी और ब्रजवासियों से क्षमा मांगी है।" तीन दिन पहले बरसाना में एक पंचायत में बृजभूमि के संतों ने घोषणा की थी कि भागवताचार्य प्रदीप मिश्रा ने अगर बरसाना के लाडली मंदिर में राधा रानी से क्षमा नहीं मांगी तो उन्हें ब्रजभूमि में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा और उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। यह माफी मांगे जाने पर प्रदीप मिश्रा का विरोध कर रहे हिंदूवादी नेताओं सहित धार्मिक और कथा वाचकों में काफी खुशी है क्योंकि इससे उनकी ओर श्रीजी की जीत हुई है। 

प्रेमानंद महाराज ने लगाई थी फटकार
राधारानी पर की गई टिप्पणी पर प्रेमानंद महाराज ने भी पंडित प्रदीप मिश्रा को खरी खोटी सुनाई थी। उन्होंने कहा था कि शास्त्रों का ज्ञान नहीं है। प्रेमानंद महाराज का एक वीडियो सामने आया था। इस वीडियो में वह कह रहे थे कि ऐसे लोगों से भागवत कथा नहीं सुननी चाहिए। इससे नरक की प्राप्ति होती है। उन्होंने कहा कि जिनकी वाणी से प्रभु की यश की बात सुनने को मिले, उन्हीं से कथा श्रवण करें। बिना जानें ब्रह्म तत्व के बारे में न बोले। भोली भाली किशोरी के बारे में ऐसी बात न करें। तुम्हारा सर्वनाश हो जाएगा। श्रीजी के बारे में होश में बोलना। तुम्हारा राधा को अभी जानते कहां हो।


 
क्या था मामला?
पंडित प्रदीप मिश्रा ने एक कथा के दौरान कह दिया था कि राधा जी बरसाना की रहने वाली नहीं थी। बरसाना तो राधा रानी के पिता ब्रसभानु जी की कचहरी थी। जहां वह साल में एक बार जाती थी। आगे उन्होंने कहा था कि राधा रानी का विवाह किसी अनन्य घोष के साथ हुआ था। जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुआ था। 

ये भी पढ़ें- मथुरा: बिजली कटौती से परेशान किसानों का हल्लाबोल, दो बिजली घरों पर जमाया कब्जा