Kanpur: आरटीई की चौथी सूची जारी; प्रवेश में आनाकानी करने वाले स्कूलों पर होगी कार्रवाई, 45 स्कूलों को मिला नोटिस

Kanpur: आरटीई की चौथी सूची जारी; प्रवेश में आनाकानी करने वाले स्कूलों पर होगी कार्रवाई, 45 स्कूलों को मिला नोटिस

कानपुर, अमृत विचार। आरटीई के तहत निजी स्कूलों में प्रवेश दिलाए जाने का अभियान जुलाई के पहले सप्ताह से शहर में शुरू होगा। सबसे पहले ऐसे स्कूलों में प्रवेश कराएं जाएंगे जिन स्कूलों ने प्रवेश की सहमति बेसिक शिक्षा विभाग को लिखकर दी है। 

प्रवेश में अब अनाकानी करने वाले स्कूलों को जुलाई के पहले सप्ताह में ही विभाग बुलाकर कार्रवाई की जाएगी। चौथे चरण के लिए इस बार अभिभावकों की ओर से 165 आवेदन हुए थे। सत्यापन के बाद 145 आवेदन पर विचार किया गया। 

विभिन्न कारणों से 20 आवेदन निरस्त हो गए। चौथी सूची में 135 लाभार्थियों को इस सूची में लाभ मिला। अब विभाग की ओर से जिले में लगभग आठ हजार सीटों पर प्रवेश प्रक्रिया जुलाई में शुरू की जाएगी। अब तक 3133 प्रवेश कराए जा चुके हैं। पांच हजार सीटों में लगगभ 60 फीसदी सीटों पर निजी स्कूलों ने प्रवेश लिए जाने का पत्र दिया है। 

इनमें 19 ऐसे भी स्कूल शामिल हैं जिन्होंने तीन सूची आने के बाद एक भी प्रवेश नहीं लिए थे। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सुरजीत कुमार सिंह ने बताया कि जुलाई के पहले सप्ताह से प्रवेश कराए जाएंगे।

45 स्कूलों को नोटिस

मनमानी पर जिला प्रशासन की ओर से 45 स्कूलों को प्रवेश करने का नोटिस दिया गया है। 19 स्कूलों ने तो एक भी प्रवेश नहीं किए। नोटिस जारी होने के बाद बेसिक शिक्षा विभाग की चलाए गए अभियान में सभी स्कूलों ने जुलाई के पहले सप्ताह में प्रवेश लिए जाने की हामी भरी।

यह भी पढ़ें- Kanpur: आंधी व बारिश में उखड़ कर गिरे केस्को के पैनल बॉक्स, करंट की चपेट में आने का डर, संकट में जान