Kanpur Dehat: बिजली व पानी संकट पर महिलाओं ने मुगल रोड की जाम, नगर पंचायत अध्यक्ष ने आश्वासन देकर लोगों को कराया शांत

पाइपलाइन का वाल्व खराब होने से चार दिनों से पेयजल संकट

Kanpur Dehat: बिजली व पानी संकट पर महिलाओं ने मुगल रोड की जाम, नगर पंचायत अध्यक्ष ने आश्वासन देकर लोगों को कराया शांत

कानपुर देहात, अमृत विचार। बिजली-पानी किल्लत से परेशान राजपुर कस्बे के लोग गुरुवार को सड़क पर उतर आए। उन्होंने मुगल सड़क को जाम कर दिया। घरों में बिजली-पानी की समस्या पर विरोध जताते हुए महिलाओं ने सड़क पर जाम लगाकर हंगामा किया। सूचना पर पहुंचे नगर पंचायत अध्यक्ष ने समस्या निराकरण का आश्वासन देकर लोगों को शांत कराया।

राजपुर नगर के लोगों ने बताया कि पिछले कई दिनों से उनके यहां बिजली-पानी की किल्लत है। चार दिन पहले पानी की टंकी का वाल्व खराब होने से चार वार्डाें की लगभग दस हजार की आबादी में पेयजल संकट है। नगर पंचायत के अफसरों से शिकायत पर चारों वार्डाें में पानी के टैंकरों से पेयजल आपूर्ति का आश्वासन दिया था। लेकिन सभी वार्डाों में टैंकरों से पानी नहीं भेजा गया। 

बुधवार को दिन भर हालात विकट रहे। घरों में पेयजल और बिजली आपूर्ति न होने से खफा लोगों ने परेशानी झेली। वहीं पूरी रात बिजली न आने और टंकी वाल्व की मरम्मत न होने से खफा लोगों का सब्र जवाब दे गया। गुरुवार को आक्रोशित बडी़ संख्या में महिलाएं अपने बच्चों के साथ मुख्य चौराहे पर मुगल सड़क पर आ गईं और जाम लगा दिया। जिससे सड़क के दोनों ओर वाहनों की कतारें लग गई। जानकारी पर पहुंचे उपनिरीक्षक अभिषेक चौहान ने लोगों को समझाने का प्रयास किया। लेकिन बिजली-पानी का संकट झेल रहे लोगों ने जाम खोलने से मना कर दिया। 

इसी दौरान चेयरमैन अंशू त्रिपाठी मौके पर पहुंचे और आक्रोशित लोगों को समझाकर पेयजल आपूर्ति दुरस्त कराने का आश्वासन देकर जाम खुलवाया। इस दौरान करीब आधे घंटे मुगल सड़क पर जाम से राहगीर परेशान हुए। थानाध्यक्ष प्रभात कुमार ने बताया कि लोगों को समझाकर जाम खुलवाया गया है। नगर पंचायत ईओ नीति त्रिपाठी ने बताया कि मेन पाइपलाइन के वाल्व की खराबी दूर हो गई है। बिजली आपूर्ति बहाल होने पर टंकी से पेयजल आपूर्ति की जाएगी।

पानी न पीने पर अड़े अध्यक्ष तो हल हुई बिजली समस्या

राजपुर नगर पंचायत में बिजली-पानी की चार दिनों से समस्या का हल न होने पर गुरुवार को महिलाओं के मुगल रोड जाम कर हंगामा करने पर अध्यक्ष अंशू त्रिपाठी मौके पर पहुंचे। उन्होंने लोगों को शांत कराया और बिजली समस्या का हल न होने तक पानी तक न पीने की बात पर अड़ गए। जिससे अफसरों के हाथ-पांच फूल गए। आनन-फानन राजपुर की बिजली सिकंदरा फीडर से जोड़ गई। जिसके बाद शाम करीब तीन बजे नगर की बिजली आपूर्ति बहाल हो सकी।

नौ टैंकरों व जेनरेटर से 14 वार्डों में कराई जलापूर्ति

राजपुर नगर पंचायत के 14 वार्डों की आबादी पिछले चार दिनों से बिजली-पानी की समस्या से जूझ रही थी। गुरुवार को मुगल रोड जाम व हंगामे के बाद आनन-फानन नगर पालिका पुखरायां, नगर पंचायत सिकंदरा से तीन-तीन पानी टैंकर मंगाई गए। वहीं राजपुर के तीन टैंकरों समेत कुल नौ टैंकरों से नगर के सभी वार्डों में जलापूर्ति कराई गई। जिन मोहल्लों में टैंकर नहीं पहुंच सके। वहां अध्यक्ष ने जेनरेटर भेजकर निजी सबमर्सिबल से जलापूर्ति की व्यवस्था कराई। इस दौरान पानी भरने के लिए घंटों लोगों की भीड़ लगी रही।

यह भी पढ़ें- Banda: एंटी करप्शन टीम ने रंगे हाथों रिश्वत लेते एमडीएम डीसी को किया गिरफ्तार, शिकायतकर्ता ने आरोपी पर लगाए गंभीर आरोप