Kanpur: रतनपुर योजना में चमकेंगी सड़कें, फुटपाथ व ग्रीनबेल्ट होगी विकसित, नगर निगम ने एक बार फिर जारी किए टेंडर

दो करोड़ से पुरानी चुंगी जाजमऊ में ग्रीनबेल्ट का सुंदरीकरण होगा

Kanpur: रतनपुर योजना में चमकेंगी सड़कें, फुटपाथ व ग्रीनबेल्ट होगी विकसित, नगर निगम ने एक बार फिर जारी किए टेंडर

कानपुर, अमृत विचार। रतनपुर विस्तार योजना में ईडब्ल्यूएस, एलआईजी, एमआईजी के आसपास की सड़कें चमाचम होंगी। केडीए की इस योजना में नगर निगम करीब ढाई करोड़ रुपये से विकास कार्य कराने जा रहा है। लगभग दो करोड़ रुपये से जाजमऊ पुरानी चुंगी से नई चुंगी तक ग्रीनबेल्ट ता सौंदर्यीकरण कराया जाएगा। नगर निगम ने शहर के विकास कार्यों के लिए एक बार फिर से टेंडर आमंत्रित किए हैं। नगर निगम सभी विकास कार्यों के बरसात से पहले टेंडर कराना चाहता है, ताकि बरसात खत्म होते ही कामों को पूरा किया जा सके।

लोकसभा चुनाव की आचार संहिता खत्म होते ही नगर निगम ने एक बार फिर से शहर के विकास कार्यों के लिये जोर कसा है। जिन कार्यों की निविदा पहले नहीं प्रकाशित हो सकी थी उन कार्यों और नये प्रस्तावों पर टेंडर प्रक्रिया पूरी करना निगम ने शुरू कर दिया है। 28 जून, दो जुलाई, 11 जुलाई को अलग-अलग पांच कार्यों के टेंडर खोले जाएंगे। इसमें जोन 2 के अंतर्गत जाजमऊ पुरानी चुंगी से नई चुंगी तक स्थित ग्रीनबेल्ट सौंदर्यीकरण का कार्य 1.96 करोड़ रुपये से 15वें वित्त से होगा। 

इस कार्य के लिये दो जुलाई को टेंडर डाले जाएंगे। जोन -1 में मजिस्ट्रेट प्रथम कार्यालय की बाउंड्री, गेट, फर्श रंगाई पुताई, शौचालय, टाइलीकरण, पुलिस कमिश्नर कार्यालय परिसर में शौचालय का सुधार व यूरिनल का निर्माण मेस्टन रोड में फुटपाथ के सुंदरीकरण का कार्य और जोन 2 में सड़क का इंटरलाकिंग टाइल्स द्वारा सुधार, कल्याणपुर उत्तरी में पुलियों एवं कश्यपपुर में नालियों का सुधार, कल्याणपुर थाने के पास नाले का निर्माण समेत कुल 10 कार्य नगर निगम निधि से होंगे। इन कार्यों पर  62.38 लाख रुपये खर्च होंगे। 

शास्त्री नगर पार्क और परशुराम वाटिका के आसपास भी विकास

नगर निगम निधि से 69.15 लाख रुपये से परशुराम वाटिका और सेंट्रल पार्क शास्त्री नगर के आस-पास फुटपाथ और सड़क निर्माण कार्य होगा। इसके टेंडर 22 जून को पड़ गये हैं। नगर निगम निधि से लक्ष्मीपुरवा में सामुदायिक केंद्र का सुधार कार्य, सरदार पटेल स्कूल के पास वार्ड 22 में दो सड़कों का सुधार कार्य, जोन 4 पीएम हाउस के अंदर सीसी सड़क का सुधार कार्य, जलनिकासी के लिये पाइप डालने का कार्य के लिये 28 जून को टेंडर डाले जाएंगे। 

यह सभी कार्य 41.73 लाख रुपये से होंगे। केडीए द्वारा हस्तांतरित राशि से रतनपुर विस्तार योजना में ईडब्ल्यूएस, एलआईजी, एमआईजी में सड़क निर्माण कार्य होगा। इसके लिये 11 जुलाई को टेंडर होंगे। यह कार्य लगभग 2.58 करोड़ रुपये से होगा। 

विकास कार्यों के  लिये टेंडर आमंत्रित किये गये हैं। जल्द प्रक्रिया को पूरा कराकर कार्य शुरू भी करा दिये जाएंगे। - मनीष अवस्थी, मुख्य अभियंता

यह भी पढ़ें- Exclusive: कानपुर में बनेगा डॉग पार्क; उछल-कूद वाले झूले व पॉथ वे के साथ मौजूद रहेंगी ये सुविधाएं, देखकर झूम उठेंगे श्वान प्रेमी