लखनऊः ऑनलाइन प्लेटफार्म से जोड़ेंगे विद्यालय

लखनऊः ऑनलाइन प्लेटफार्म से जोड़ेंगे विद्यालय

HIGHLIGHTS

-आधुनिक शिक्षण प्रणाली से लैस होंगे उप्र. के अनुदानित विद्यालय

-विद्यालयों के स्टूडेंट्स, स्टाफ व अन्य जानकारियों को समायोजित कर मोबाइल ऐप का होगा विकास

-जिओ टैगिंक समेत कई खूबियों से लैस होगा यह ऐप, समाज कल्याण विभाग ने उत्तर प्रदेश इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड को सौंपा जिम्मा

लखनऊ, अमृत विचार: उत्तर प्रदेश में जल्द ही अनुदानित विद्यालयों को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से जोड़ते हुए स्टूडेंट्स व स्टाफ के आधार व अन्य जानकारियों को समायोजित कर मोबाइल ऐप का विकास किया जाएगा। यह ऐप जियो टैगिंग व टीचिंग स्टाफ मॉड्यूल समेत कई खूबियों से लैस होगा। समाज कल्याण विभाग ने उप्र. इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड (यूपीएलसी) को इसके विकास का जिम्मा सौंपा है। प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए यूपीएलसी ने अपने यहां सूचीबद्ध कंपनियों के चयन और कार्यावंटन की प्रक्रिया शुरू करते हुए ई-निविदा के माध्यम से आवेदन मांगे हैं।

इस ऑनलाइन मॉड्यूल बेस्ड मोबाइल ऐप को वास्ट डाटाबेस मैनेजमेंट के लिहाज से विकसित किया जा रहा है और इसके विकास के बाद 60 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स को ट्रैक करने और उनके डाटाबेस को वन स्टॉप डेस्टिनेशन के तौर पर एक्सेस करने का प्लेटफॉर्म तैयार हो जाएगा। इस ऐप में स्टूडेंट्स के डेट ऑफ बर्थ, जेंडर, मोबाइल नंबर, पता, परिवारिक पृष्ठिभूमि, सोशल व फाइनेंशियल डिटेल, आधार वैलिडेशन व एकेडेमिक रिकॉर्ड्स शामिल होंगे।
इसमें स्टाफ व टीचर्स की भी इसी प्रकार की जानकारियां अंकित होंगी। इसके साथ ही, विद्यालय का नाम व पूरा पता, मैनेजमेंट डीटेल्स, लैटीट्यूड-लॉन्गिट्यूड समेत विभिन्न प्रकार की जानकारियां अंकित होंगी। ऐप को 400 से ज्यादा अनुदानित विद्यालयों के लॉग इन व एक्सेस, डायरेक्टोरेट लॉगिन (एडमिन), आईडी पासवर्ड मैनेजमेंट इनेबल्ड, यूजर रोल डिफाइनिंग व परमिशन एक्सेस, लिस्टिंग, यूजर फ्रेंडली एक्सेसिबिलिटी, एनालिटिक्स व स्केलेबिलिटी एबिलिटी के साथ एडवांस्ड सिक्योरिटी फीचर्स से लैस होगा।

अगस्त से होंगे रजिस्टर्ड
परिषदीय विद्यालयों में अब छात्रों के साथ-साथ शिक्षकों को भी टैबलेट पर फेस रिकग्निशन सिस्टम (चेहरा दिखाकर) से उपस्थिति दर्ज करानी होगी। 15 जुलाई से यह प्रक्रिया पूरे राज्य में लागू हो जाएगी। इन स्कूलों के सभी 12 तरह के रजिस्टर को डिजिटल किए जाने के लिए प्रेरणा पोर्टल पर डिजिटल मॉड्यूल तैयार किया गया है। यही नहीं, डिजिटल अटेंडेंस के लिए भी स्कूलों को टैबलेट और सिम प्रदान किए गए हैं।
निर्देशों के अनुसार सभी अध्यापक 1 अप्रैल से 30 सितंबर तक आगमन उपस्थिति सुबह 7.45 से 8 बजे तक और प्रस्थान दोपहर 2.15 से 2.30 बजे तक लगाएंगे। वहीं एक अक्टूबर से 31 मार्च तक आगमन उपस्थिति सुबह 8.45 बजे से सुबह नौ बजे तक और प्रस्थान उपस्थिति 3.15 बजे से 3.30 बजे तक दर्ज कर सकेंगे। फिलहाल, अग्रिम आदेश तक शिक्षक सुबह 7.15 बजे से 7.30 बजे तक उपस्थिति लगाएंगे और प्रस्थान उपस्थिति दोपहर 1.30 बजे से 1.45 बजे तक लगा सकेंगे। निर्धारित समय के बाद उपस्थिति मान्य नहीं होगी। प्रधानाध्यापक द्वारा उपस्थिति प्रमाणित की जाएगी।

यह भी पढ़ेः आरओ-एआरओ परीक्षा प्रश्नपत्र लीक कराने वाले छह अन्य आरोपी गिरफ्तार

ताजा समाचार

UK Election Results 2024 : Nigel Farage 8वें प्रयास में पहली बार सांसद बने, उनकी पार्टी ने चार सीट जीतीं
हाथरस भगदड़ मामले में 90 बयान दर्ज किए गए :एसआईटी प्रमुख 
Kanpur: पीडब्ल्यूडी ने फोरलेन पुल का प्रस्ताव सेतु निगम को भेजा; चकेरी क्रॉसिंग पर बनेगा पुल, कैंट बोर्ड को किया जाएगा शामिल
Team India Victory Parade : जय हिंद...वर्ल्ड चैंपियंस ने 'विक्ट्री परेड' के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के लिए मुंबई पुलिस को दिया धन्यवाद
Kanpur: रोजगार संगम पोर्टल में नहीं दिख रही निजी संस्थानों की रुचि; पोर्टल में अब तक हो सके मात्र 20 फीसदी पंजीकरण
अमृतपाल सिंह और इंजीनियर रशीद ने लोकसभा सदस्य के तौर पर ली शपथ, दोनों पैरोल पर जेल से आए बाहर