UK Election Results 2024 : Nigel Farage 8वें प्रयास में पहली बार सांसद बने, उनकी पार्टी ने चार सीट जीतीं

UK Election Results 2024 : Nigel Farage 8वें प्रयास में पहली बार सांसद बने, उनकी पार्टी ने चार सीट जीतीं

लंदन। निगेल फराज अपने आठवें प्रयास में ब्रिटेन की किसी संसदीय सीट से निर्वाचित होने में कामयाब हो गए। वह क्लैक्टन से जीत हासिल करके पहली बार सांसद बने हैं। फराज की कट्टर दक्षिणपंथी ‘रिफॉर्म यूके पार्टी' ने ब्रिटेन के आम चुनाव में चार सीट पर जीत हासिल की है। शुक्रवार को मीडिया रिपोर्ट में यह बात कही गई है। 

‘द गार्जियन’ अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक फराज (60) ने 'कंजर्वेटिव पार्टी' के उम्मीदवार जाइल्स वाटलिंग को हराया। वाटलिंग 2017 से एसेक्स के इस तटीय निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे थे। फराज को 21,225 वोट मिले जबकि वाटलिंग को 12,820 वोट मिले और उन्होंने फराज को 8,405 वोट के अंतर से हराया। क्लैक्टन निर्वाचन क्षेत्र को ‘रिफॉर्म यूके’ पार्टी की सबसे अच्छी उम्मीद माना जाता था। वर्ष 2015 के आम चुनाव में इस निर्वाचन क्षेत्र से डगलस कार्सवेल ने जीत हासिल की थी। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि कार्सवेल ने पिछले साल कंजर्वेटिव पार्टी से अलग होने के बाद उपचुनाव के दौरान इस सीट को सफलतापूर्वक बरकरार रखा था। अपनी जीत के बाद दिए गए भाषण में फराज ने कहा कि उनकी पार्टी लेबर पार्टी पर निशाना साधेगी जिसने चुनावों में भारी बहुमत हासिल किया है। इस चुनाव में वर्तमान प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी को करारी हार का सामना करना पड़ा है। फराज ने कहा, ‘‘यह कंजर्वेटिव पार्टी के अंत की शुरुआत है।

ये भी पढ़ें : UK Election Results 2024 : लेबर पार्टी को भारी बहुमत, 410 सीटें जीतीं...कीर स्टार्मर होंगे ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री