Kanpur: रोजगार संगम पोर्टल में नहीं दिख रही निजी संस्थानों की रुचि; पोर्टल में अब तक हो सके मात्र 20 फीसदी पंजीकरण

पंजीकरण कराने वालों में ज्यादातर आईटीआई के युवा शामिल

Kanpur: रोजगार संगम पोर्टल में नहीं दिख रही निजी संस्थानों की रुचि; पोर्टल में अब तक हो सके मात्र 20 फीसदी पंजीकरण

कानपुर, अमृत विचार। सेवायोजन विभाग की ओर से हाल ही में लांच रोजगार संगम पोर्टल पर जिले के निजी संस्थान रुचि नहीं दिखा रहे हैं। पोर्टल पर पंजीकरण के लिए निजी संस्थानों की ओर से उनके यहां पर पढ़ने वाले युवाओं को जागरूक कराना है। फिर भी अब तक पोर्टल पर सिर्फ 20 फीसदी ही पंजीकरण हो सका है। इनमें भी ज्यादातर आईटीआई के युवाओं ने भी सहभागिता दिखाई है। अब विभाग निजी संस्थानों को पत्र लिखकर जागरुकता फैलाने की तैयारी कर रहा है। 

पोर्टल पर जिले में 271 निजी संस्थानों के युवाओं को जोड़ा जाना है। इनमें अभी तक सिर्फ 188 संस्थान ही जुड़ चुके हैं। इसके अलावा जिले में 48,661 युवाओं का पंजीकरण कराया जाना है। इनमें अभी तक 3850 का ही पंजीकरण हो सका है। पंजीकरण के बाद ऐसे युवा जिनका सत्यापन विभाग की ओर से किया जा चुका है उनकी संख्या 1835 है। 

यह पोर्टल ऐसे युवाओं को नौकरी देने में सहायता करेगा जो कॉलेज में अंतिम वर्ष में पढ़ाई कर रहे हैं। इन युवाओं को पोर्टल में पंजीकृत निजी कंपनियां साक्षात्कार के जरिए नियुक्ति देंगी। पोर्टल पर ऐसे युवाओं का पंजीकरण नहीं हो सकेगा जिन्होंने किसी न किसी कंपनी में नौकरी की हो। यही वजह है कि पोर्टल में पंजीकरण के लिए निजी संस्थानों में पढ़ने वाले युवाओं को ही जोड़ा जा रहा है। 

सहायक निदेशक सेवायोजन उज्जवल कुमार सिंह ने बताया कि पोर्टल पर पंजीकरण के लिए निजी संस्थानों को दोबारा रिमाइंडर डाला जाएगा। संस्थानों में प्रवेश प्रक्रिया चल रही है। इस वजह से पंजीकरण की रफ्तार धीमी है। पोर्टल पर जल्द ही पंजीकरण का लक्ष्य पूरा करा दिया जाएगा।

युवाओं को करना है पंजीयन

पोर्टल पर निजी संस्थानों की जागरुकता पर युवाओं को ही अपना पंजीकरण कराना है। यह पंजीकरण युवाओं का व्यक्तिगत पंजीकरण होगा। योजना के तहत निजी संस्थानों की ओर से उनके यहां पर पढ़ाई कर रहे युवाओं को इस पोर्टल के बारे में जागरुकता देना है। माना यह जा रहा है कि निजी संस्थानों की ओर से युवाओं को पोर्टल की जानकारी न देना है।

यह भी पढ़ें- Kanpur: सावन की तैयारियां शुरू; कांवड़ मार्ग होंगे ठीक, शिवालयों पर रहेगा विशेष ध्यान, नगर निगम ने 11 विभागों को दी जिम्मेदारी