बाराबंकी: 3.83 करोड़ मिले, जुलाई में शुभ मुहूर्त, बजेगी शहनाई, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत 1507 जोड़ों का मिला लक्ष्य

शहर के जीआईसी आडीटोरियम में होगा आयोजन

बाराबंकी: 3.83 करोड़ मिले, जुलाई में शुभ मुहूर्त, बजेगी शहनाई, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत 1507 जोड़ों का मिला लक्ष्य

बाराबंकी, अमृत विचार। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत इस बार समाज कल्याण विभाग को 1507 जोड़ों का लक्ष्य मिला है। जुलाई माह में शादी की सहालग को लेकर विभाग ने आवेदन लेना शुरु कर दिया है। इसी सहालग में करीब पांच सौ जोड़ों का विवाह कराने की तैयारी चल रही है।

लक्ष्य के साथ ही विभाग को 50 फीसदी बजट के रुप में 3 करोड़ 83 लाख से अधिक की धनराशि मिल गई है। इस बजट से करीब साढे़े सात सौ जोड़ों का विवाह आसानी से कराया जा सकेगा। बारिश को देखते हुए वित्तीय वर्ष का पहला आयोजन शहर के जीआईसी ऑडीटाेरियम में कराया जाएगा।

लोकसभा चुनाव के चलते सभी योजनाओं पर काम रुक गया था। आचार संहिता हटते ही सभी योजनाएं तेजी से आगे बढ़ी है। इसी क्रम में गरीब परिवार की बेटियों की शादी के लिए संचालित मुख्यमंत्री सामुहिक विवाह योजना के तहत समाज कल्याण विभाग काे इस वित्तीय वर्ष में 1507 बेटियों के हाथ पीले कराते हुए उन्हें योजना का लाभ दिया जाना है। इसके लिए समाज कल्याण विभाग को 50 फीसदी बजट के रुप में 3.83 करोड़ से अधिक की धनराशि भी मिल गई है।

उधर योजना को लेकर विभाग में आवेदन आना शुरु हो चुके हैं। अभी तक करीब 362 आवदेन विभाग को मिले हैं। अब इनकी जांच कराने की तैयारी चल रही है। विभाग जल्द ही जिलाधिकारी से अनुमोदन लेकर 9 से 16 जुलाई के बीच तिथि निर्धारित कर शादी की सहालग में शुभ मुहूर्त देख बेटियों के हाथ पीले कराने की तैयारी में लगा है। बारिश के देखते हुए सरकारी शादी शहर के जीआईसी आडीटोरियम में कराया जाएगा ताकि संभावित बारिश के चलते कोई व्यवधान उत्पन्न न हो सके।

 प्रति जोड़े पर खर्च होंगे 51 हजार

योजना के तहत प्रति जोड़े पर 51 हजार रुपये की धनराशि खर्च करने की व्यवस्था है। इसमें वधू के नाम 35 हजार रुपये की चेक, छह हजार रुपये पंडाल और खाना तथा दस हजार रुपये जेवरात और गृहस्थी की सामग्री पर खर्च की जाती है। समाज कल्याण विभाग टेंडर की प्रक्रिया कर सामग्री के साथ शादी में होने वाले अन्य कार्य कराती है। इस पर 1507 बेटियों की शादी के मिले लक्ष्य के अनुसार विभाग को 76 करोड़ 85 लाख सात हजार रुपये का बजट मिलेगा। इसमें से 752 जोड़ों के हिसाब से विभाग को 3 करोड़ 83 लाख 52 हजार रुपये का बजट मिल चुका है। शेष बजट बाद में मिलने की बात कही गई है।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना को लेकर इस बार 1507 जोड़ों का लक्ष्य मिला है। जुलाई में एक आयोजन कर शादियां कराई जाएंगी। इस पर काम चल रहा है। आवेदन आ रहे हैं। बजट भी मिल चुका है। जल्द ही तिथि निर्धारित कर विवाह संपंन कराया जाएगा...,एसपी सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी।

यह भी पढ़ें:-रायबरेली: ईंट भट्ठे के अंदर गिरा श्रमिक, जलकर मौत