Good news: रामायण सर्किट से जुड़ेगा श्रृंग्वेरपुर धाम, वनवास को गए श्रीराम के संस्मरणों से रूबरू होंगे पर्यटक  

Good news: रामायण सर्किट से जुड़ेगा श्रृंग्वेरपुर धाम, वनवास को गए श्रीराम के संस्मरणों से रूबरू होंगे पर्यटक  

प्रयागराज, अमृत विचार। अयोध्या में श्रीराम लला की प्राणप्रतिष्ठा के बाद से देश विदेश से पर्यटक और भक्त उत्तर प्रदेश में आ रहे हैं। ये संख्या आने वाले दिनों में और बढ़ेगी। सीएम योगी आदित्यनाथ के विजन में यहां श्रंगवेरपुर धाम को रामायण सर्किट से जोड़ा जायेगा। ये कवायद शुरू भी हो चुकी है। 

संगमनगरी के पर्यटन को नए आयाम पर पहुंचाने के लिए महाकुंभ-2025 को पर्व के रूप में देखा जा रहा है। पर्यटन विभाग का यह मानना है कि पर्यटन स्थलों का विकास होने से विदेशी पर्यटकों का आकर्षण ज्यादा बढ़ेगा। जिसको लेकर श्रृंग्वेरपुर धाम में रामायण सर्किट पड़ाव बनाने की तैयारी की जा रही है। कहा जा रहा है कि अयोध्या की तरह श्रृंग्वेरपुर धाम भी देशी विदेशी सैलानियों से गुलजार रहेगा। भक्त यहां की कलाकृतियों में श्रीराम के वनवास जाने के संस्मरण को महसूस कर सकेंगे। 

संगम नगरी से लगभग 40 किमी. दूर श्रृंग्वेरपुर धाम को अब प्रदेश सरकार ने अयोध्या की तरह चमकाने का संकल्प लिया है। जो अब पूरा होता दिखाई से रहे है। इस धाम को बेहद भव्यता और अलौकिक रूप दिया जा रहा है। इस धाम में निषाद राज पार्क को बड़ी भव्यता के साथ संवारा जा रहा है। इस धाम का संबंध भगवान श्री राम के जीवन से जुड़ा रहा है। यह स्थान उनके वनवास काल से जुड़ा है। इस निषाद राज पार्क को दो चरणों में विकसित किया जा रहा है। जिसमे पहले चरण में 19 करोड़ और दूसरे में 14 करोड़ की लागत से यह पार्क बनाया जा रहा है। यहां प्रभु श्रीराम और निषादराज की एक 51 फिट ऊंची गले मिलते हुए प्रतिमा को लगाया गया है जो बेहद खास और सुंदरता का प्रतीक बना हुआ है। यह प्रतिमा महाकुंभ मे आने वालो लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बनेगा। इस पार्क इसलिए 33 करोड़ रुपये खर्च किये जाएंगे। 
 22 - 2024-06-22T191904.106
निषाद राज पार्क में बनेगा ओपन थिएटर
श्रृंग्वेरपुर धाम में बन रहे इस पार्क में एक ओपन थिएटर और ध्यान केंद्र बनाया जा रहा है। जो बेहद खास होगा। पार्क के शुरुआत में एक भव्य द्वार का निर्माण किया जा रहा है। यहां कई तरह की सुविधायें भी उपलब्ध कराई जाएगी। यहां एक गैलरी भी बनाई जाएगी। जिसमे सर्किट से जुड़ी कलाकृतियां आने वाले पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करेंगी। अधिकारियों के मुताबिक अगस्त माह तक यह कार्य पूरा हो जायेगा।

ये भी पढ़ें -Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर में भक्तों के माथे पर नहीं लगेगा तिलक, पुजारियों को दक्षिणा देने पर भी पाबंदी, बदल गये कई नियम