यूपी के सरकारी स्कूलों में पहुंचेगी गुणवत्तापूर्ण खेल किट, प्रमुख सचिव का आदेश जारी, स्पोर्ट्स क्लब की होगी स्थापना

यूपी के सरकारी स्कूलों में पहुंचेगी गुणवत्तापूर्ण खेल किट, प्रमुख सचिव का आदेश जारी, स्पोर्ट्स क्लब की होगी स्थापना

रविंशकर गुप्ताअमृत विचार लखनऊ । प्राइमरी और जूनियर विद्यालयों के शैक्षिक सत्र 2024-25 में खेलकूद को बढ़ावा देने का लक्ष्य रखा गया है। हर विद्यालय में गुणवत्तापूर्ण खेल किट खरीदारी प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा डॉ. एम.के. शनमुगा सुंदरम ने आदेश दिया है। समग्र शिक्षा की वार्षिक कार्ययोजना व बजट वर्ष 2024- 25 में प्रोजेक्ट अप्रूवल बोर्ड, केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय की ओर से प्रति प्राथमिक विद्यालय के लिए 5,000 और उच्च प्राथमिक विद्यालय 10,000 रुपये की दर से खेलकूद सामग्री की खरीदारी के लिए राशि जारी की गई है। इसके साथ ही संयुक्त सचिव, स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय की ओर से राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए संशोधित दिशा-निर्देश खेलें भी और खिलें भी जारी किया किया गया है। 

विद्यालय स्तर  पर गठित होगी समिति

खेल किट खरीदारी करने के लिए विद्यालय स्तर की क्रय समिति गठित की जायेगी। जिसमें स्पोर्टस अनुदान वर्ष 2024-25 का उपभोग पिछले वर्ष की तरह केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय की ओर से जारी स्पोर्ट्स गाइडलाइन्स के तहत खेलें भी और खिलें भी के क्रम में किया जायेगा। खेलकूद सामग्री का चयन व क्रय प्रक्रिया विद्यालय स्तर पर गठित समिति करेगी। खेल कूद प्रभारी शिक्षक के रूप में विद्यालयों में कार्यरत अशंकालिक अनुदेशक (स्वास्थ्य एवं शारीरिक शिक्षा) अंशकालिक खेल शिक्षिका या फिर बीपीएड योग्यताधारी सहायक अध्यापक को प्राथमिकता के आधार पर नामित किया जायेगा।

समिति का ये होगी जिम्मेदारी

विद्यालय स्तरीय खेलकूद समिति की ओर से खेलकूद अनुदान वर्ष 2024-25 के अन्तर्गत क्रय की जाने वाली खेल सामग्री की पहचान एवं क्रय सम्बन्धी कार्यवाही की जायेगी। इसके साथ ही स्थानीय स्तर पर खेले जाने वाले पारंपरिक खेलों व समूह में (टीम के रूप में) खेले जाने वाले खेल खो-खो, कबड्डी, फुटबॉल, वॉलीबाल, हैंडबॉल को भी प्रोत्साहित किया जायेगा। 

विशिष्ट श्रेणी वाले बच्चों का रखना होगा ध्यान

खेल समिति की जिम्मेदारी होगी कि विशिष्ट श्रेणी (शारीरिक रूप से दिव्यांग दृष्टिबाधित) के छात्रों के लिए खेल गतिविधियों में शतरंज, कैरम, क्रिकेट, बैडमिण्टन, एथलेटिक्स दिव्यांग सुरक्षित खेल गतिविधियां करायी जायेंगी इकसे लिए जरूरी खेल सामग्री खरीदी जायेगी। 

नहीं चलेगी खानापूर्ति

खेल कूद गतिविधियों के नाम पर खानपूर्ति नही चलेगी। इस संबंध कहा गया है कि खेल कूद प्रभारी शिक्षक की ओर से द्वारा स्पोर्ट्स अनुदान के अन्तर्गत क्रय की गयी खेल सामग्री का स्टॉक पंजिका तथा" पुस्तकालय व खेल कूद पंजिका" में दर्ज किया जायेगा। 

होगा स्पोर्ट क्लब का गठन

विद्यालय में स्पोर्ट्स क्लब का गठन करने के भी निर्देश दिए गये हैं। खेलकूद प्रभारी की ओर से स्पोर्ट्स क्लब सदस्य के रूप में खेलों में रूचि रखने वाले कम से कम 10 छात्रों को नामित किया जायेगा। स्पोर्ट्स क्लब के सदस्य खेल गतिविधियों, प्रतियोगिताओं में खेलकूद प्रभारी शिक्षक को अपेक्षित सहयोग प्रदान करेंगे।
खेल में शामिल हर बच्चे का विवरण रखना होगा। 

कोट...........
" नये शैक्षिक सत्र में सभी विद्यालयों में समय से खेल किट की खरीदारी करानी होगी, इसके लिए आदेश जारी कर दिए गये हैं। किट गुणवत्तापूर्ण रहे इसका विशेष ध्यान रखने के लिए कहा गया है"
 प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा डॉ. एम.के. शनमुगा सुंदरम

ये भी पढ़े:-शिक्षकों के पारस्परिक तबादले के बाद अब समायोजन की तैयारी,शासन ने लगाई मोहर, लखनऊ के नगर क्षेत्र की स्थिति बहुत खराब