प्रदेश भर के सरकारी स्कूलों में मनाया जायेगा प्रवेशत्सव, प्रमुख सचिव का आदेश, बच्चों का कुछ खास अंदाज में होगा स्वागत

 प्रदेश भर के सरकारी स्कूलों में मनाया जायेगा प्रवेशत्सव, प्रमुख सचिव का आदेश, बच्चों का कुछ खास अंदाज में होगा स्वागत

अमृत विचार लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित प्राइमरी और जूनियर विद्यालयों में प्रवेशत्सव मनाया जायेगा। इस संबंध में प्रमुख सचिव बेसिक डा. एमके शन्मुगा सुन्दरम ने बुधवार को आदेश जारी कर दिया है। इस बार बच्चों के स्वागत में कुछ अलग प्रकार से भी तैयारियां की गई हैं ताकि बच्चे जब विद्यालय पहुंचेगे तो उनको एक बेहतर शैक्षिक वातावरण मिल सके। राजधानी सहित प्रदेश भर में संचालित 1.33 लाख से अधिक प्राइमरी और जूनियर विद्यालयों में प्रवेशत्सव मनाये जाने का आदेश दिया गया है। 

28 जून से पहुंचेंगे बच्चे 1 जुलाई से होगी पढ़ाई

विद्यालयों का संचालन 28 जुलाई से होगा। जबकि बच्चों की पढ़ाई 1 जुलाई से शुरू हो जायेगी। इससे पहले तीन दिनों तक समर कैंप का आयोजन किया जायेगा। इसके लिए प्रात: 7:30 बजे से 10:30 बजे तक समय निर्धारित कर दिया गया है। प्रमुख सचिव ने बताया कि विद्यालयों का वातावरण छात्र-छात्राओं के लिए आकर्षक एवं अनुकूल बनाने के लिए ये जरूरी है कि सभी शिक्षक इस पर ध्यान दें। उन्होंने कहाकि जब बच्चे स्कूल पहुंचे तो उनको एक शैक्षिक वातावरण मिले और विद्यालय उनके लिए आकर्षण का केन्द्र के रूप में दिखे। 

क्षेत्रीय प्रतिनिधियों को बनाया जायेगा मुख्य अतिथि

विद्यालयों में प्रवेशत्सव मनाने के लिए क्षेत्रिय प्रतिनिधियों को भी बुलाने का भी आदेश दिया गया है। वह छोटे बच्चों को कक्षा एक व दो की किताबों का वितरण करेंगे। इस संबंध में बेसिक शिक्षा अधिकारियों को भी दिशा निर्देश जारी किये हैं। प्रमुख सचिव ने कहा कि विद्यालय पुनः खुलने पर विद्यालय परिवार द्वारा छात्र-छात्राओं का स्वागत किया जाय तथा इसे एक उत्सव का स्वरूप प्रदान किया जाय। इस प्रकार के कार्यक्रमों से छात्र-छात्राओं का विद्यालय के प्रति तथा विद्यालय के अध्यापकों के प्रति जुड़ाव पैदा होगा, जिसके फलस्वरूप विद्यालय में उनकी नियमित उपस्थिति तथा पठन-पाठन गतिविधियों में सक्रियता एवं रूचि उत्पन्न होगी।

बच्चों को पहले दिन मिलेगा ये भोजन

सभी परिषदीय विद्यालयों में विद्यालय के सभी शिक्षक, शिक्षामित्रों एवं अनुदेशकों द्वारा 1 जुलाई को एक उत्सव का रूप देते हुए विद्यालय को फूल, पत्तों, रंगोली, झंडियों, गुब्बारों आदि से सजाया जाएगा। विद्यालय आने वाले बच्चों को रोली-टीका लगाकर स्वागत किया जाएगा। इस दिन मध्याहन भोजन में बच्चों के लिए रूचिकर हलवा, खीर आदि बनाया जायेगा। इसके साथ ही कक्षा-1 तथा कक्षा 6 में नवीन प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राओं का विशेष रूप से स्वागत करते हुए प्रोत्साहित किया जाय।

जनपद स्तरीय अधिकारी भी विद्यालय में रहें मौजूद

प्रमुख सचिव बेसिक ने जिला स्तरीय सभी अधिकारियो को निर्देश दिया है कि वह 1 जुलाई के अलग-अलग सरकारी विद्यालयों में पहुंचकर बच्चों का उत्साह बढ़ाये। इसके साथ ही स्कूल चलो अभियान की शुरूआत भी करानी होगी। इसके लिए सभी डायट प्राचार्य, प्रवक्ता, मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक (बेसिक), जिला स्तरीय अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, खण्ड शिक्षा अधिकारी, स्टेट रिसोर्स ग्रुप, अकादमिक रिसोर्स परसन एवं जिला समन्वयक की जिम्मेदारी तय की गई है। 

ये भी पढ़े:- यूपी के 60 हजार शिक्षकों को मिलेगी पुरानी पेंशन, लेकिन जानिए अभी कितना करना होगा इंतजार और क्या कहते हैं शिक्षक नेता