SA vs ENG: दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड को सात रन से हराया, डिकॉक और मिलर ने खेली शानदार पारी

SA vs ENG: दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड को सात रन से हराया, डिकॉक और मिलर ने खेली शानदार पारी

सेंट लूसिया। क्विंटन डिकॉक (65) और डेविड मिलर (43) रनों की शानदार पारियों और उसके बाद गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने शुक्रवार को टी-20 विश्वकप के सुपर आठ ग्रुप दो के मुकाबले के आखिरी ओवर में इंग्लैंड को सात रन से हरा दिया है। 164 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत बेहद खराब रही।

इंग्लैंड ने दूसरे ओवर में 15 के स्कोर पर अपना पहला विकट फिल सॉल्ट (11) के रूप में गवां दिया। उसके बाद 11वें ओवर में 61 स्कोर पहुंचने तक इंग्लैंड के तीन और बल्लेबा आउट हो गये। कप्तान जॉस बटलर (17), जॉनी बेयरस्टो (16) मोईन अली (9) रन बनाकर आउट हुए। ऐसे सकंट के समय हैरी ब्रूक और लियम लिविंगस्टन ने इंग्लैंड की पारी को संभाला। दोनों के बीच पांचवेें विकेट के लिए 78 रनों की साझेदारी हुई। 

18वें ओवर में कगिसो रबाडा ने लियम लिविंगस्टन को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। लिविंगस्टन ने 17 गेंदों में तीन चौके और दो छक्के लगाते हुए 33 रनों की पारी खेली। हैरी ब्रूक ने 37 गेंदों में सात चौकों की मदद से (51) रन बनाये। उन्हें एनरिच नॉर्टे ने 20वें ओवर की पहली गेंद पर आउट किया। यह मैच का टर्निंग प्वांइट साबित हुआ। इसके साथ ही इंग्लैंड के मैच जीतने की संभावनाएं धूमिल हो गई। 

सैम करन 10 रन बनाकर नाबाद रहे। इंग्लैंड 20 ओवर में छह विकेट पर 156 रन ही बना सका और सात रन से मुकाबला हार गया। दक्षिण अफ्रीका की ओर से कगिसो रबाडा और केशव महाराज ने दो-दो विकेट लिये। ऑटनील बार्टमैन और एनरिच नॉर्टे ने एक-एक बल्लेबाज को आउट किया। इससे पहले क्विंटन डिकॉक (65) और डेविड मिलर (43) रनों की पारियों के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड को जीत के लिए 164 रनों का लक्ष्य दिया था।

 डैरेन सैमी नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में इंग्लैंड के कप्तान जॉस बटलर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम अच्छी शुरुआत करते हुए पहले विकेट के लिये 86 रन जोड़े। 10वें ओवर में मोईन अली ने रीजा हेंड्रिक्स (19) को आउट कर इंग्लैंड को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद तो दक्षिण अफ्रीका की पारी लड़खड़ा गई। 

12वें में जोफ्रा आर्चर ने क्विंटन डिकॉक को आउट कर दक्षिण अफ्रीका को दूसरा झटका दिया। डिकॉक ने 38 गेंदों में चार चौके और चार छक्के लगाते हुए (65) रनों की पारी खेली। 14वें ओवर में जॉस बटलर ने हाइनरिक क्लासन (8) को रनआउट किया। इसके बाद डेविड मिलर एक छोर थामे रहे। कप्तान एडन मारक्रम (1) और मार्को यानसन (शून्य) पर आउट हुये। 

20वें ओवर में जोफ्रा आर्चर ने डेविड मिलर काे ब्रूक के हाथों कैच आउट कराया। मिलर ने 28 गेंदों में चार चौके और दो छक्के लगाते हुए 43 रनों की पारी खेली। ट्रिस्टन स्टब्स (12) और केशव महाराज (5) रन बनाकर नाबाद रहे। दक्षिण अफ्रीका ने निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट पर 163 का स्कोर खड़ा किया। इंग्लैंड की ओर से जोफ्रा आर्चर ने तीन विकेट लिये मोईन अली और आदिल रशीद को एक-एक विकेट मिला। 

यह भी पढ़ें- कल्याण चौबे जितनी जल्दी अध्यक्ष पद छोड़ेंगे, भारतीय फुटबॉल के लिए उतना अच्छा होगा : इगोर स्टिमक