मुरादाबाद : दुबई में ली ट्रेनिंग, महानगर में की साइबर ठगी....लोगों से धोखाधड़ी करने वाले दो आरोपी गिरफ्तार

मुरादाबाद : दुबई में ली ट्रेनिंग, महानगर में की साइबर ठगी....लोगों से धोखाधड़ी करने वाले दो आरोपी गिरफ्तार

मुरादाबाद, अमृत विचार। भगतपुर पुलिस ने दो साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है। दोनों आरोपी दुबई से ट्रेनिंग लेकर महानगर में लोगों का उज्जवन स्मॉल फाइनेंस बैंक में एकाउंट खुलाकर दोगुने मुनाफे का झांसा देकर उनके साथ धोखाधड़ी कर रहे थे। एकाउंट खुलाने के बाद बैंक एटीएम और पासबुक खुद रख लेते थे। इनका मुख्य सरगना अभी भी फरार है।

एसपी देहात संदीप मीणा ने बताया है कि कुछ दिन पहले भगतपुर के जीशान ने धोखाधड़ी की रिपोर्ट दर्ज कराई थी। इसके बाद पुलिस ने टीम गठित कर आरोपियों की तलाश शुरू कर दी। शुक्रवार को भगतपुर पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। संदीप मीना ने बताया है कि कुछ समय पहले दोनों आरोपी काशीपुर के राशिद पुत्र तस्लीम के साथ साइबर अपराध की ट्रेनिंग लेने के लिए दुबई गए थे। वहां पर आरोपियों की पहचान छत्तीसगढ़ और दिल्ली के साइबर ठगों से हुई। वापस लौटने के बाद साइबर अपराधियों ने अपना जाल बिछा दिया। आम लोगों को जाल में फंसाने के लिए आरोपियों ने नया तरीका अपनाया। 

आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि सबसे पहले वह लोगों से पांच हजार रुपये हर माह देने का झांसा देकर उज्जवन स्मॉल फाइनेंस बैंक में एकाउंट खुलवाते थे। इसके बाद बैंक एटीएम और पासबुक खुद अपने पास रख लेते थे। फिर साइबर फ्रॉड का पैसा आम लोगों के खाते में डलवाते थे, ताकि वह पकड़े न जा सके। इसके बाद लोगों के खातों से बैंक एटीएम के माध्यम से आरोपी सारा पैसा निकाल लेते थे। 

संदीप मीना ने बताया है कि साइबर ठगों का गैंग पूरे देश में फैला हुआ। दोगुना मुनाफे का झांसा देकर आम लोगों के साथ ठगी करते हैं। उन्होंने बताया है कि कार्रवाई के दौरान दानिश अली पुत्र मुनव्वर और अफजाल पुत्र इकरार हुसैन को गिरफ्तार किया है। ये दोनों बहेड़ी के गांव रोशनपुर के निवासी हैं। उन्होंने बताया कि आरोपियों के पास 9 मोबाइल, 3 लैपटॉप, 35 एटीएम, 10 चेकबुक समेत कुछ दस्तावेज बरामद हुए हैं। वहीं गैंग के सरगना राशिद की तलाश की जा रही है।

ये भी पढ़ें : मुरादाबाद : कारपेंटर ने फंदा लगाकर की आत्महत्या, पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम कराकर परिजनों को सौंपा