हम वेस्टइंडीज में खेले गए पिछले कुछ मैचों का आंकलन कर रहे हैं : राहुल द्रविड़

हम वेस्टइंडीज में खेले गए पिछले कुछ मैचों का आंकलन कर रहे हैं : राहुल द्रविड़

बारबेडोस। भारतीय टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने कहा कि उनकी टीम के पास विपरीत परिस्थितियों का सामना करने की क्षमता है और टीम वेस्टइंडीज में खेले गए पिछले कुछ मैचों का हर तरह से आंकलन कर रही है। टी-20 विश्वकप में भारत के सुपर आठ के पहले मैच से पहले प्रेस वार्ता में द्रविड़ ने कहा, हमारे पास जिस तरह का अनुभव है उसे देखते हुए मुझे लगता है कि हम विपरीत परिस्थितियों का सामना करने की क्षमता रखते है। हालांकि इसके अलावा हम यहां खेले गए पिछले कुछ मैचों का आंकलन भी करने का प्रयास कर रहे हैं कि यहां कितने स्कोर बने हैं। तेज गेंदबाजों को कितनी स्विंग मिल रही है। स्पिनर्स को कितना टर्न प्राप्त हो रहा है।

 उन्होंने कहा, हमें यह भी समझना होगा कि क्रिकेट में परिस्थितियां बहुत मायने रखती हैं। यह उन चुनिंदा खेलों में से एक है जहां सतह की भूमिका अहम होती है और यह बहुत बड़ा अंतर पैदा करता है। हर विकेट हैदराबाद की तरह नहीं होता और हो भी नहीं सकता। मुझे लगता है कि हम निर्णय लेने और परिस्थितियों को बेहतर ढंग से समझने की क्षमता विकसित करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, लेकिन हमें अपने कान खुले रखने की भी होंगे। आपके पास स्टैट्स हो सकते हैं, डेटा हो सकता है लेकिन किसी एक विशेष दिन आपके अनुमान से परिस्थितियां अलग भी हो सकती हैं। जरुरी नहीं है कि किसी खास मैदान पर पिछले 10 दिनों में कितने रन बने हैं, उसकी पिच उस दिन वैसा ही व्यवहार करे। विकेट को तैयार करना, मौसम सबकुछ बदल सकता है। किसी मैच से दो या तीन दिन पहले भी परिस्थितियां इतनी बदल सकती हैं कि आपको अपनी रणनीति बदलने और दोबारा नई रणनीति बनाने पर मजबूर होना पड़ सकता है। मुझे लगता है कि हमें इसके लिए तैयार रहना होगा कि हम परिस्थितियों को बहुत जल्द भांप सकें और मुझे पूरी उम्मीद है कि हम ऐसा कर पाने में सफल होंगे।

ये भी पढ़ें : हॉकी इंडिया ने ओलंपिक पूर्व शिविर के लिए 27 खिलाड़ियों का किया चयन, जानिए क्या बोले कोच Craig Fulton?