अयोध्या से सपा नेता अवधेश प्रसाद की जीत से जनता ने नफरत की राजनीति को खत्म कर दिया: अखिलेश यादव

अयोध्या से सपा नेता अवधेश प्रसाद की जीत से जनता ने नफरत की राजनीति को खत्म कर दिया: अखिलेश यादव

अमृत विचार, लखनऊ। समाजवादी पार्टी (सपा) अध्‍यक्ष एवं पूर्व मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव ने शुक्रवार को पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं को 2027 में होने वाले राज्‍य विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुटने की अपील करते हुए कहा कि अयोध्या जिले के फैजाबाद लोकसभा क्षेत्र से पार्टी नेता अवधेश प्रसाद की जीत से जनता ने नफरत की राजनीति को खत्म कर दिया है। सपा की ओर से जारी बयान के अनुसार पार्टी के प्रदेश मुख्यालय लखनऊ के डॉ. राममनोहर लोहिया सभागार में शुक्रवार को बड़ी संख्या में आये हुए पार्टी कार्यकर्ताओं, नेताओं, विधायकों तथा नवनिर्वाचित लोकसभा सदस्यों को सम्बोधित करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा, ''2024 के लोकसभा चुनाव ने भारत की राजनीति को बदलने का काम किया है।

अयोध्या जनपद के लोकसभा क्षेत्र फैजाबाद से सांसद अवधेश प्रसाद की जीत से जनता ने नफरत की राजनीति को खत्म कर दिया है।'' फैजाबाद (अयोध्या) लोकसभा सीट से सपा के अवधेश प्रसाद ने वहां से 2014 से लगातार दो बार चुनाव जीते भाजपा उम्मीदवार लल्‍लू सिंह को पराजित कर दिया और उन्‍हें तीसरी बार संसद पहुंचने से रोक दिया। लल्‍लू सिंह की हार इसलिए भी चर्चा का विषय बन गयी है क्योंकि इस वर्ष की शुरुआत में 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्व में अयोध्या में भव्य भव्य मंदिर में श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की गयी थी।

यादव ने कहा, ‘‘हमें ऐतिहासिक जीत मिली है लेकिन इस जीत से हमारी जिम्मेदारी और भी बढ़ी है। हमें अभी से 2027 के विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुट जाना है।’’ हालिया संपन्‍न हुए लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश की 80 सीट में से समाजवादी पार्टी ने अपने स्‍थापना काल से अब तक रिकार्ड प्रदर्शन करते हुए सर्वाधिक 37 सीट पर जीत हासिल की। सपा की सहयोगी कांग्रेस को भी छह सीट पर जीत मिली, जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 33 और उसके सहयोगी राष्‍ट्रीय लोकदल (रालोद) को दो और अपना दल (एस) को एक सीट पर जीत मिली। एक सीट आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) ने भी जीती है।

सपा प्रमुख यादव ने कहा, ''इस लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी को ऐतिहासिक जीत मिलने से समाजवादी पार्टी की ताकत बढ़ी है और नेताओं, कार्यकर्ताओं में नयी ऊर्जा का संचार हुआ है।'' उन्‍होंने नसीहत देते हुए कहा, ''आगे विधानसभा चुनाव में जीत का लक्ष्य पाने के लिए जहां हम सबको अपनी भाषा ठीक रखनी है, वहीं सभी का सम्मान करना भी सीखना होगा। हमें जनता से जुड़े रहना है। जनता का आशीर्वाद हमारे साथ है।'' यादव ने कहा, ''जनता के सामने कोई नहीं टिक सकता है। चुनाव में जनता ने भाजपा का अहंकार तोड़ा है। भाजपा नेताओं को अब नींद नहीं आती है।

यह भी पढ़े- लखनऊ: 100 से अधिक बार रक्तदान कर चुके हैं डॉ. सूर्यकान्त, राज्यपाल ने किया सम्मानित